Menu
blogid : 313 postid : 1032

हिरोइनें होती हैं महिलाओं की आदर्श !

कौन होता है महिलाओं का आदर्श? अधिकतर लोगों का मानना है कि महिलाओं के आदर्श पुरुष होते हैं लेकिन अब एक शोध ने यह सिद्ध कर दिया है कि महिलाओं की आदर्श हीरोइनें होती हैं.

महिलाओं में यह प्रवृत्ति होती है कि वह दूसरी महिलाओं को हमेशा अपने से ज़्यादा स्टैंडर्ड मानती हैं साथ ही साथ वह यह आकांक्षा भी करती हैं कि वह महिलाएं स्त्री की सुंदरता के साथ-साथ मर्दों की आक्रामक क्षमता का भी प्रदर्शन करें.

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, अमेरिका के शोधकर्ता लारामी टेलर और टिफ़नी सेटर्स के द्वारा कराए गए एक शोध ने यह सिद्ध कर दिया है कि महिलाएं अपना आदर्श हीरोइनों को मानती हैं.

टेलर और टिफ़नी के अनुसार महिलाओं के जीवन में मीडिया का बहुत प्रभाव होता है और खासकर हीरो-हीरोइनों का लेकिन महिला प्रवृत्ति के कारण वह अपना आदर्श हीरोइनों को मानती हैं. इसका मुख्य कारण यह है कि हिरोइनें सुंदर तो होती ही हैं इसके साथ-साथ समाज में उनका एक अलग मुकाम होता है, जिसकी तुलना पुरुषों से की जा सकती है.

अपने इस शोध को सिद्ध करने के लिए टेलर और टिफ़नी ने 122 छात्रों को कुछ फिल्में दिखाईं. जिसमें से कुछ फिल्में अगर पुरुष प्रधान थीं तो कुछ फिल्मों में महिलाएं मुख्य भूमिका में थीं. आंकड़ों का विश्लेषण करने पर पाया गया कि महिलाओं को वह फिल्म ज़्यादा अच्छी लगी जिसमें कोई महिला मुख्य भूमिका में थी और पूरी कहानी उसके इर्द-गिर्द घूमती थी.

इसी शोध से यह भी सिद्ध होता है कि भले ही महिलाएं बाहर से कोमल हों लेकिन अंदर से वह कठोर होती हैं क्योंकि वह अपना आदर्श उनको मानती हैं जो सुंदर होने के साथ-साथ कठोर हों.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *