Menu
blogid : 313 postid : 380

अब पुरुषों को करेंगी महिलाएं डायरेक्ट

Jagran junction Lifestyle Blogक्या आप जानते है कि रास्ता बताने में कौन ज़्यादा सक्षम है – पुरुष या महिलाएं? शोधकर्ताओं को अब विवादास्पद प्रश्न का सही जवाब मिल गया है और उनका दावा है कि पुरुष के मुकाबले महिलाएं इस कार्य में ज़्यादा सक्षम हैं.

एक शोध से पता चलता है कि जब बात अंजान व्यक्तियों को रास्ता बताने या समझाने की आती है तो महिलाएं पुरुषों के मुकाबले कोसों आगे हैं. हालांकि एक पुरानी मिथक यह है कि गाड़ी चलाने या नक्शा पढ़ने में महिलाएं हमेशा पीछे रहती हैं. इसके अलावा इस शोध से यह भी पता चलता है कि किसी जगह तक पहुँचने में कितना समय लगेगा यह अनुमान महिलाओं का अधिक सटीक होता है.

Jagran junction Lifestyle Blogsशोधकर्ताओं ने 30 पुरुषों और 30 महिलाओं को लोगों को एक पेट्रोल पम्प स्टेशन का निर्देश देने को कहा और उसके बाद वह अपनी इस शोध के निष्कर्ष तक पहुंचे कि ¼ महिलाओं ने एक दम सही रास्ता बताया पुरुषों के मुकाबले 3% ज़्यादा सही. जब दोनों से यह पूछा गया कि फलां जगह पहुंचने की कितनी दूरी है तो 2/3 पुरुषों ने गलत जवाब दिया जबकि आधी महिलाओं ने इस सवाल का सही उत्तर दिया. अतः उनका निष्कर्ष यह था कि निर्देश देने में महिलाएं बेहतर होती हैं.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *