Menu
blogid : 313 postid : 1345445

12000 करोड़ की संपत्ति फिर भी किराये पर रहने को मजबूर रेमंड ग्रुप के मालिक, कभी अंबानी से ऊंचा था घर

सफलता और शोहरत हर किसी को नहीं मिलती और जिनको मिलती है, उनको उस मुकाम तक पहुंचा देती है, जहां पर वे खुद भी सोच नहीं सकते. देश के बड़े उद्योगपतियों और अमीरों में शुमार रेमंड ग्रुप के मालिक विजयपत सिंघानिया जिनकी संपत्ति करीब 12 हजार करोड़ रुपये है, वे बेघर हो गए हैं. आइये जानते हैं कि आखिर क्यों 78 साल के अरबपति बिजनेसमैन को मुंबई की सोसायटी में किराये पर रहना पड़ रहा है.



cover singhania

विजयपत सिंघानिया से छीन ली गई गाड़ी

देश के बड़े अमीरों में शुमार रेमंड ग्रुप के मालिक विजयपत सिंघानिया 12 हजार करोड़ रुपये की सं‍पत्ति के मालिक हैं, लेकिन आज पैदल चलने को मजबूर हैं. यही नहीं कभी मुकेश अंबानी के एंटीलिया से भी ऊंचे जेके हाउस में रहने वाले 78 साल के इस अरबपति बिजनेसमैन को मुंबई की सोसायटी में किराये पर रहना पड़ रहा है. उनकी गाड़ी और ड्राइवर भी छीन लिए गए हैं.



vijaypat-singhania raymonds



घर को लेकर है विवाद

दरअसल, सिंघानिया परिवार के मालिक विजयपत सिंघानिया के वकील ने 1960 में बने एक घर के लिए याचिका दायर की है. तब यह 14 मंजिला इमारत थी. बाद में इस इमारत के 4 डुप्लेक्स रेमंड की सब्सिडरी पश्मीना होल्डिंग को दे दिए गए. साल 2007 में कंपनी ने इस इमारत को फिर से बनवाने का फैसला किया. डील के मुताबिक, विजयपत सिंघानिया व गौतम, वीना देवी (विजयपत सिंघानिया के भाई अजयपत सिंघानिया की विधवा पत्‍नी) और उनके बेटों अनंत व अक्षयपत सिंघानिया को एक-एक डुप्लेक्स मिलना था. इसके लिए उन्हें 9 हजार रुपये वर्ग फीट की दर से कीमत चुकानी थी.


Vijaypat Singhania

बेटे के नाम कर दिए 1000 करोड़ रुपये के शेयर

बांबे हाईकोर्ट में सिंघानिया के वकील दिनयार मेडन ने बताया है कि सिंघानिया ने सारी संपत्ति अपने बेटे के नाम कर दी है. सिंघानिया ने कंपनी के अपने सारे शेयर अपने बेटे गौतम के हिस्से में दे दिए थे. इन शेयरों की कीमत 1000 करोड़ रुपये के करीब थी. अब गौतम ने उन्हें बेसहारा छोड़ दिया है.


vijaypat singhania1


बेटे के नाम हो गए हैं सारे अपार्टमेंट

चार अपार्टमेंट सिंघानिया व उनके भाई के परिवार के थे, लेकिन उनके बेटे गौतम ने ये चारों अपार्टमेंट और अपना अपार्टमेंट सब अपने पास रख लिया. इसके लिए उसने कंपनी के लॉ में एक नया क्लॉज डलवाया कि वह सीईओ है, तो वह ऐसा कर सकता है, क्योंकि ये पांचों अपार्टमेंट रेमंड के हैं.


vijay award


पद्म भूषण से सम्मानित हैं विजयपत

स्पोर्ट स्पिरिट रखने वाले विजयपत ने 1988 में लंदन से मुंबई तक अकेले हवाई उड़ान पूरी की थी. विजयपत को पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है. इन्‍होंने ‘एन एंजल इन ए कॉकपिट’ शीर्षक से किताब भी लिखी है…Next


Read More:

भारत की ऐसी 5 जगह जहां भारतीयों के ही जाने पर है रोक, नाम सुनकर हो जाएंगे हैरान

दुनिया के इन घरों की कीमत किसी देश की जीडीपी से भी ज्यादा! इतने महंगे हैं ये आलीशान घर

भारत में यहां बसता है मिनी इजरायल! भारतीयों को नहीं मिलती एंट्री

भारत की ऐसी 5 जगह जहां भारतीयों के ही जाने पर है रोक, नाम सुनकर हो जाएंगे हैरान
दुनिया के इन घरों की कीमत किसी देश की जीडीपी से भी ज्यादा! इतने महंगे हैं ये आलीशान घर
भारत में यहां बसता है मिनी इजरायल! भारतीयों को नहीं मिलती एंट्री

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *