Menu
blogid : 313 postid : 1045

कैसे बचें गर्मी की गर्ममिजाजी से – Lifestyle Blog in Hindi


गर्मियों का मौसम आ चुका है और साथ ही आ चुकी है आफत सेहत की. गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को यह डर सताने लगता है कि कहीं उन्हें फिर से ग्लूकोज़ चढ़ाने की जरुरत न पड़ जाए. इस मौसम में सबसे ज्यादा पसीना और तेज धूप से शरीर में होने वाली जलन परेशान करती है.


Drink water in summerयह मौसम जितना बड़ों के लिए परेशान करने वाला होता है उतना ही इस मौसम में बच्चे भी परेशान होते हैं. बच्चों के लिए तो यह मौसम इतना खराब होता है कि उन्हें गर्मियों के दो महीनों में स्कूलों से छुट्टी दे दी जाती है. गर्मियों की छुट्टी जहां बच्चों के लिए मौज-मस्ती का टाइम होता है वहीं उनके माता पिता के लिए सरदर्द रहता है. बच्चे दिन भर धूप में ना खेलें इसके लिए उन्हें तरह-तरह के उपदेश दिए जाते हैं लेकिन सब बेअसर.


पर आखिर हम गर्मियों के साथ ही ऐसा भेदभाव क्यूं करते हैं. गर्मियों में ही तो घूमने-फिरने का अच्छा मौसम होता है. अगर सही सावधानी और बचाव के साथ गर्मियों का मजा लिया जाए तो यह सबसे बेहतरीन मौसम साबित होगा और इसके लिए कोई बड़े कदम भी उठाने की जरुरत नहीं बस कुछ छोटे-छोटे कदम आपकी गर्मी को यादगार बना देंगे.


आइए जानें कुछ उपाए जिनसे गर्मी आपके पास भी नहीं फटकेगी और आप इस मौसम में भी आनंद ले पाएंगे:


1.  बाहर निकलते समय: धूप में बाहर निकलते समय सबसे बेहतर होगा कि आप छाते का इस्तेमाल करें. अक्सर पुरुषों की यह धारणा होती है कि छाता सिर्फ महिलाएं लेकर चलती हैं जो बिलकुल गलत है. साथ ही धूप में निकलते समय पुरुषों को पूरी बाजू की शर्ट पहननी चाहिए जिससे उनके हाथों में धूप आदि कम लगे और महिलाओं को भी पूरी बाजू वाली सूट पहननी चाहिए साथ ही सन क्रीम का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद रहेगा.


2.  काले कपड़े का कम प्रयोग: धूप में काले कपड़े की जगह सफेद रंग के कपडों का इस्तेमाल आपको गर्मी से बचाए रखेगा.


3.  जम कर पिएं पानी: गर्मियों के मौसम में जितना हो सके पानी पिएं. पानी आपको निर्जलीकरण से बचाएं रखेगा साथ ही बाहर निकलते समय पानी की बोतल हमेशा साथ रखें.


4.  कोल्ड ड्रिंक की जगह नींबू पानी: गर्मियों के मौसम में यूं तो कई फल होते हैं जो खाने में पसंद किए जाते हैं लेकिन नींबू एक ऐसा फल है जिसका रस पीने में मजा भी आता है और इस मौसम में नींबू से बेहतर कोई दूसरा पेय प्रदार्थ नहीं है.


कई लोग इस मौसम में कोल्ड ड्रिंक को एक अच्छा पेय प्रदार्थ मान कर पीते हैं जो बिलकुल गलत है. यह प्रमाणित हो चुका है कि कोला आदि कोल्ड ड्रिंक हमारे सेहत के लिए खराब होते हैं. तो आप भी बाजार की इन वस्तुओं को छोड़कर लस्सी, छाछ, नींबू पानी, जलजीरा आदि को अपना मनपसंद बनाएं. याद रखें जितना फायदा आपको घरेलू पेय प्रदार्थों से होगा उतना किसी से नहीं होगा.


5.  दो बार करें स्नान: गर्मियों में दो बार नहाने से मन बिलकुल फ्रेश रहता है. खासकर रात को सोने से पहले नहाने से नींद बहुत ही अच्छी आती है.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *