Menu
blogid : 313 postid : 2292

सफलता की राह को आसान बनाता है टाइम मैनेजमेंट

आज के समय में व्यक्ति के पास खुद को दूसरों से बेहतर साबित करने और अपनी एक विशेष पहचान बनाने के लिए अवसर और साधनों की कोई कमी नहीं है. लेकिन प्राय: यही देखा जाता है कि व्यक्ति मेहनत तो बहुत करता है लेकिन फिर भी अपनी प्रतिभा और क्षमता के अनुरूप प्रसिद्धि या स्थान नहीं हासिल कर पाता.


time managementआपने अकसर लोगों को कहते सुना होगा कि हम करना तो बहुत कुछ चाहते हैं लेकिन समय की कमी रुकावट पैदा कर रही है. लेकिन ऐसा कहते हुए वे लोग शायद यह भूल जाते हैं कि सभी के पास समान रूप से दिन में चौबीस घंटे ही होते हैं. किसी के पास ज्यादा या कम नहीं होते. फिर कैसे कोई समय की कमी को बहाना बना सकता है. फर्क बस इतना होता है कि कोई इन चौबीस घंटों का अधिकतम उपयोग करता है और कोई समय की कमी का रोना रोता है.


ऐसा नहीं है कि दिन के चौबीस घंटों को कम समझने वाले लोग मेहनत करने से घबराते हैं लेकिन उन्हें यह भी समझना होगा कि अकेले मेहनत के बलबूते सफलता पाना बहुत कठिन है. समय का सही प्रबंधन और व्यक्तिगत अनुशासन सफलता की राह को बहुत आसान कर सकते हैं.


कैसे करें समय प्रबंधन

सबसेपहले तो आप अपने लक्ष्य को निर्धारित कर लें. फिर उसके बाद अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर टाइम मैनेजमेंट करना शुरू करें. समय को उचित रूप में प्रबंधित कर हम अपनी कार्यक्षमता को तो बढ़ा ही सकते हैं साथ ही अन्य महत्वपूर्ण काम जो वक्त की कमी के कारण हमसे छूट जाते थे वह भी आसानी से पूरे किए जा सकते हैं. समय प्रबंधन आपको सफलता दिलवा सकता है वहीं अगर आप समय बर्बाद करते हैं तो यह आपको तनाव में डालने के साथ-साथ लक्ष्य से आपके ध्यान को भी भटका सकता है. एक दिन पहले ही यह विचार कर लीजिए कि कल आपको कौन-कौन से महत्वपूर्ण काम करने हैं और इनमें अधिकतम समय कितना लगाना है. ताकि आप अन्य कार्यों को भी सहजता से पूरा कर सकें. इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपको अपनी प्राथमिकताएं भी स्पष्ट हो जाएंगी और साथ ही आप निर्धारित समय में काम को पूरा करना भी सीख जाएंगे.


बेहतर है कि आप एक डायरी बनाएं और पूरी ईमानदारी के साथ उसमें यह लिखें कि आप अपना दिन कैसे बिताते हैं. इससे आपको पता चलेगा कि आपने अपना कितना समय गैर जरूरी कामों में दिया. जब आप अकेले में खुद का आंकलन करेंगे तो निश्चित तौर पर आप अपनी कमियों को पहचान सकते हैं.


समय के साथ चलने के लिए समय का प्रबंधन बहुत जरूरी है. ध्यान रखें कि समय से बड़ा धन इस दुनियां में कुछ नहीं है जिसका व्यय आपको पूरी समझदारी और परिपक्वता के साथ करना चाहिए.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *