Menu
blogid : 313 postid : 1307470

इन 8 लोगों के पास है दुनिया की आधी दौलत

आप सड़क पर चलते हैं और आपके सामने रेड लाइट या मेट्रो स्टेशन पर भीख मांगते भिखारी होते हैं, ऐसे में कहीं ना कहीं एक पल को आप जरूर सोचते हैं कि चंद सिक्के दे देने भर से इनका क्या भला होगा. दूसरी तरफ महंगी गाड़ियों में घूमते लोग अपने शौक के लिए हर दिन करोड़ों रुपए पानी की तरह बहा देते हैं.


money matter

दुनिया में कितना आर्थिक असमानता फैली हुई है इन दो उदाहरणों से जाना जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे बीच 8 लोग ऐसे भी हैं जिनके पास दुनिया की आधी दौलत है और अगर ये उस दौलत में से अपनी आधी दौलत भी डोनेट कर दें तो दुनिया से गरीबी हट सकती है. ऑक्सफेम की रिपोर्ट के अनुसार जानते हैं उन 8 लोगों के बारे में.



1. बिल गेट्स (माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर)

5 लाख करोड़ रुपए संपत्ति के साथ बिल गेट्स का नाम सबसे ऊपर है. माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर के बारे में कहा जाता है कि इनकी कंपनी में काम कर रहे कर्मचारियों की सैलेरी सबसे ज्यादा है. अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि अगर बिल रोजाना 10 लाख रुपए भी खर्च करें तो भी उनकी संपत्ति पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.


bill 2

2.अमेंसियो ओर्टेगा (इंडीटेक्स के फाउंडर)

इस लिस्ट में दूसरा नाम आता है ओर्टेगा का. ओर्टेगा 4.5 लाख करोड़ रुपए के मालिक हैं और वह सिर्फ कुछ डॉलर ही बिल गेट्स से पीछे हैं लेकिन सालों की कड़ी मेहनत के बाद भी वो बिल को पछाड़ पाने में कामयाब नहीं हो सके हैं.


ortega


3. वॉरेन बफे (इन्वेस्टर)

4.14 लाख करोड़ रुपयों के साथ वॉरेन इस लिस्ट के तीसरे पायेदान पर कब्जा बनाए हुए हैं. उनके बारे में कहा जाता है कि वो जितना कमाते हैं उतना ही डोनेट भी करते हैं. अगर बफे डोनेशन करना बंद कर दें, तो आधे से ज्यादा संस्थाएं बंद हो सकती हैं.


warren 2


4. कार्लोस स्लिम (मेक्सिको के बिजनेसमैन)

3.6 लाख करोड़ रुपए की दौलत वाले स्लिम अपने बिजनेस पर रोजाना करोड़ों रुपए इनवेस्ट करते हैं. इसके अलावा वो शेयर मार्केट में भी पैसा लगाते हैं. जिनसे उन्हें एक दिन में 1 करोड़ से लेकर 8 करोड़ रुपए का फायदा होता है. वहीं कभी-कभी ऐसा भी होता है कि उनके करोड़ों रुपए एक दिन में डूब भी जाते हैं.


carlos


5. जेफ बेजोस (अमेजन के फाउंडर)

3 लाख करोड़ के मालिक जेफ के पास हर दिन की अलग-अलग गाड़ियां है. उनके बारे में कहा जाता है कि वो जिस भी ड्रेस को एक बार पहन लेते हैं. उस ड्रेस को फिर कभी नहीं पहनते. उनकी दौलत बढ़ती ही जा रही है.


jeff


6. मार्क जुकरबर्ग (फेसबुक के को-फाउंटर)

सोशल मीडिया पर सबसे चहेती साइट फेसबुके के फाउंडर 2.95 लाख करोड़ रुपए के मालिक हैं. आपने गौर किया होगा कि कभी-कभी फेसबुक कुछ घटों के लिए बंद हो जाता है, हालांकि ऐसा बहुत कम ही होता है, लेकिन ऐसी तकनीकी खराबी होने से मार्क को करोड़ों रुपए का नुकसान होता है.


marg 5


7. लैरी एलीसन (ओरैकल के फाउंडर)

2.9 लाख करोड़ रुपए के साथ लैरी इस लिस्ट में सातवें नम्बर पर हैं. ऊपर की लिस्ट तक पहुंचने के लिए लैरी खासी मेहनत कर रहे हैं लेकिन 2.9 लाख करोड़ रुपए का मालिक होना भी कोई आम बात नहीं है.


larry


8. माइकल ब्लूमबर्ग (न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर)

2.7 लाख करोड़ रुपए के मालिक माइकल को कम ही लोग जानते हैं,  लेकिन ऑक्सफेम की लिस्ट में माइकल आठवें सबसे रईस शख्स हैं.


bloom


अर्थशास्त्रियों का मानना है कि अगर ये 8 लोग अपनी आधी संपत्ति भी डोनेट करते हैं, तो दुनिया से आर्थिक असमानता खत्म हो सकती है…Next


Read More :

रातों-रात दौलत, शोहरत और चाहत को पाकर भी आखिर क्यों लगाया मौत को गले इस बी-ग्रेड फिल्मों की अभिनेत्री ने

अरबों की दौलत का मालिक है ये खिलाड़ी, प्राइवेट जेट और लग्जरी कारों का है शौकीन

समुद्र शास्त्र: अगर इस उंगली पर है तिल मिलता है प्यार, दौलत और शोहरत

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *