Menu
blogid : 313 postid : 1209272

फेसबुक पर मरे हुए लोगों के हैं करोड़ों अकाउंट, नहीं सुनी होगी आपने सोशल मीडिया की ये 10 बातें

आप कोई फैशन मैगजीन उठाते हैं उसमें किसी फिल्म स्टार की फोटो देखते हैं, बस उसे देखते ही रह जाते हैं, उनका स्टाइल, चेहरा, स्मार्टनेस, खूबसूरती वो सबकुछ जो भी उसे खास बनाता है. बस यहीं से शुरूआत होती है तनाव की. आपको पता भी नहीं चल पाता कि तनाव आप पर कब और कैसे हावी हो गया. वहीं दूसरी तरफ अगर आप एक फिल्मी सितारे या मॉडलिंग में कॅरियर आजमाना चाहते हैं तो तनाव 30 फीसदी ज्यादा बढ़ सकता है. ऐसा हम नहीं बल्कि मनोवैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोर्ध का दावा है.


social media1

तो देखा आपने, आपके आसपास की चीजें आपको कब प्रभावित करना शुरू कर देगी आपको खुद पता नहीं चलेगा. इसी तरह इन दिनों सोशल मीडिया का क्रेज युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है लेकिन हम में से ज्यादातर लोग ये नहीं जानते कि सोशल मीडिया हमारे दिल और दिमाग पर काबिज होने के साथ बेहद चौंका देने वाले तथ्यों से भरा पड़ा है. आइए, जानते हैं सोशल मीडिया के ऐसे चौंका देने वाले तथ्य.





social media sites


‘पिज्जा’ पर होती है सबसे ज्यादा चर्चा

आपको जानकर हैरानी होगी कि पिज्जा ऐसा स्नैक्स है जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा होती है. बल्कि कई बार तो ये टॉप ट्रेडिंग में भी शामिल हो चुका है.



pizza


दुनिया के लगभग हर नेता है ट्विटर पर

संयुक्त राष्ट्र के लगभग 85 प्रतिशत सदस्य ट्विटर पर जुड़े हुए हैं. इनके अलावा देशों के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और चर्चित नेता भी ट्विटर पर मौजूद है.



barak



हर तीसरे नए शादीशुदा जोड़े की लवस्टोरी शुरू होती है यहां

नेशनल अकादमी ऑफ साइंस की रिपोर्ट के अनुसार 2005 से 2012 के बीच जितनी शादियां हुई,  उनमें से हर तीसरी जोड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट्स पर बनी थी. इनमें सबसे ऊपर नाम टिंडर और डेटिंग साइट्स का है.



Young couple of tourist in town using mobile phone.


20 प्रतिशत तलाक होते हैं सोशल मीडिया के कारण

वाट्सअप पर चाहे कोई लास्ट सीन छुपा ले या फेसबुक पर चैट ऑफ करके ऑनलाइन रहे. इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि आधुनिक युग में ज्यादातर रिश्ते टूटने की वजह सोशल मीडिया साइट्स ही होती है.




social media


सोशल मीडिया पर है लाखों बच्चों के अकाउंट

वैसे तो किसी भी सोशल साइट पर अकाउंट बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन ज्यादातर सोशल साइट्स पर 18 से कम उम्र के बच्चों के अकाउंट बनाने की पाबंदी लगाई गई है लेकिन आजकल के बच्चे कोई न कोई तरीका निकाल ही लेते हैं.



CE5TNT


फेसबुक पर मरे हुए लोगों के, किसी देश की जनसंख्या जितने अकाउंट हैं.

दुनिया में रोजाना बहुत मौतें होती हैं. बहुत से फेसबुक अकाउंट एडमिन  भी रोजाना मरते हैं. ज़्यादातर लोग अपने अकाउंट का पासवर्ड अपने तक रखते हैं इसी वजह पर फेसबुक पर मरे हुए लोगों के अकाउंट की संख्या करोड़ों तक पहुंचती जा रही है.



dead account



ज्यादातर लोग शुक्रवार को करते हैं सोशल मीडिया का इस्तेमाल

आजकल लोगों के पास किसी काम के लिए फुर्सत नहीं है लेकिन फिर भी दुनिया में सोशल मीडिया पर लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. खासकर शुक्रवार के दिन लोग सोशल मीडिया साइट्स का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं.



firday


25 लोग सोशल मीडिया की प्राइवेसी सेटिंग से करते हैं छेड़छाड़

आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ दुनिया के 25 प्रतिशत लोग ही सोशल मीडिया की वेबसाइट्स की प्राइवेसी के साथ छेड़छाड़ करते हैं. बाकी के लोगों को इसमें कोई दिलचस्पी नहीं होती.



privacy


हर अच्छे-बुरे काम के बाद सोशल मीडिया को खंगालते है लोग

आपने कोई अच्छा काम किया है या बुरा लेकिन आप और दिनों से अलग काम करने के बाद सोशल मीडिया पर जरूर जाते हैं. चाहे तो अगली बार खुद अपनी आदत देख लीजिएगा.




fb


डिप्रेशन की सबसे ज्यादा वजहों में से के सोशल मीडिया

आप कोई भी सोशल साइट खोलते हैं और आपको कोई न कोई बात सोचकर डिप्रेशन होना शुरू हो जाता है. जैसे आपके किसी खास दोस्त ने आपकी फोटो लाइक नहीं की, आपके लिए बुरे कमेंट वगैरह-वगैरह…Next


Read more

फेसबुक पर इस काम के लिए महिला को हो सकती है 15 साल की सजा

फेसबुक पर इस पेज को लाइक करवाने के लिए घर पर भेजे गुंडे

खतरे की आहट को समझिए, कभी न करें अपने फेसबुक पर ऐसी चीजें पोस्ट

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *