Menu
blogid : 313 postid : 808117

इसीलिए कर्मचारी कंपनी में बिना नोटिस पीरियड दिये ही नौकरी छोड़कर भाग जाते हैं

बहुत समय से अपनी नौकरी से परेशान रहने के बाद आखिरकार इंसान नौकरी बदलने का निर्णय करता है. घर-परिवार से सलाह करने के बाद इस्तीफा दे तो दिया लेकिन अब बारी आती है एक बड़ी व कठिन जिम्मेदारी की जिसे निभाए बिना आप अपनी इस नौकरी से पीछा नहीं छुड़ा सकते… और वो है 30 से 45 दिनों का नोटिस पीरियड.


42-22838816


यह वो समय होता है जब आप इस्तीफा देकर कंपनी के प्रति अपनी जिम्मेदारी या फिर फर्ज निभाते हुए कुछ दिन और काम करते हैं. वैसे तो कुछ कंपनियों में इस नोटिस पीरियड को बिना पूरा किए भी जाने देते हैं लेकिन इसमें भी एक शर्त होती है और वो है कर्मचारी की जेब से पूरी महीने की तनख्वाह कंपनी के खाते में डालना. अब इन दोनों में से यदि आपने नोटिस पीरियड निभाने का फैसला किया है तो आपको कुछ कठिनाईयां झेलनी पड़ रही होंगे, जैसे कि-


–         नोटिस पीरियड पर होने के बावजूद भी आपका बॉस आपसे खूब काम करवाता है. वहीं दूसरी ओर आपके साथी कर्मचारियों को यह लगता है कि आप सभी जिम्मेदारियों से मुक्त हो गए हैं, लेकिन सच्चाई तो आप ही जानते हैं.


Read: गलतफहमी के शिकार हैं वो लड़के जो सोचते हैं लड़कियों के बारे ऐसा


–         एक तरफ आप सपने बुन रहे हैं कि यह नौकरी छोड़ने के बाद आपकी जिंदगी कैसी होगी. यदि नई नैकरी मिल गई है तो वहां कैसे लोग होंगे इसका भी ख्याल दीमाग में घूमता तो है, लेकिन इन ख्याली पुलावों को पालने के लिए भी आपको पर्याप्त समय नहीं मिल रहा है.


job notice period


–         लेकिन एक बात तो तय है कि आप अपनी नौकरी छोड़ने के बाद कंपनी के दोस्तों को काफी याद करेंगे इसलिए तो नोटिस पीरियड में आप उनसे आने वाले दिनों में किस तरह से मिला जाए उसके लिए योजनाएं बनाते हैं.


–         और यदि नौकरी छोड़ने के आपको नौकरी नहीं मिली है तो चिंता बढ़ जाती है. एक तो बॉस की चिक-चिक ऊपर से अगली नौकरी कब मिलेगी इसकी चिंता आपको काफी सताती है.


Read: ये तरीकें आपके पहले डेट को बना देंगे परफेक्ट


job wanted


–         और फिर तब और परेशानी होती है जब कोई आकर आपको यह कह दे कि इस नौकरी को छोड़कर तुमने बहुत बड़ी गलती की है. भला कोई उन्हें बताए कि इस नौकरी को करने में दिक्कत कितनी थी जो आप ही जानते थे.


–         इस बीच एक बात दीमाग में आती है कि आपका बॉस जो हर समय आपके उपर गुस्सा निकालता रहता है वो अब शायद कुछ अच्छा व्यवहार करेगा लेकिन यहां भी आप गलत हैं. बस आपको खुशी इस बात की होगी कि अब वो आपका बॉस नहीं है.


–         इस सबके बाद कई बार मन में यह उम्मीद भी रहती है कि शायद आपका बॉस जो हमेशा से आपके साथ दुश्मनों की तरह रहा है अब वो शायद आपकी मेहनत और काम को सराहे. लेकिन यहां फिर आपको बहुत बड़ी गलतफहमी हो रही है. तो भलाई इसमें है कि बचे हुए दिनों को पूरा करके आप अपना बैग उठाकर यहां से जल्द से जल्द रवाना हो जाएं तो बेहतर रहेगा. Next


Read:


पढ़िये आपके चेहरे की उदासी को 2 मिनटों में दूर करने के 5 आसान तरीके


कहीं आप ऑनलाइन शॉपिंग के बीमार तो नहीं!!


आलसी व्यक्ति कंपनी को पहुंचा सकते हैं सबसे ज्यादा फायदा, लेकिन कैसे?

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *