Menu
blogid : 313 postid : 1248

[Youth and Multiple Dating] युवा और मल्टिपल डेटिंग

multiple datingअपने मित्र समूह में गौरव की पहचान एक प्लेबॉय की है, जो हर लड़की को देखकर फ्लर्ट करने की कोशिश करता है. माता-पिता के कहने पर उसने जॉब करना शुरू किया जिसकी वजह से उसकी दिनचर्या बहुत व्यस्त और बोरिंग होने लगी. अपनी इसी निरस जिंदगी से निजात पाने के लिए उसने अपने मित्रों के कहने पर मल्टिपल डेटिंग करने की सोची. हालांकि वह एक लड़की के प्रति अपने संबंध को लेकर संजीदा था, पर फिर भी दोस्तों की बातों में आकर वह अपने इस तरह के नए प्रयोग को करने के लिए राजी हो गया. कुछ समय के लिए तो उसने अपनी इस नई जीवनशैली और नए संबंधों को खूब एंजॉय किया, लेकिन आजकल वह खासा परेशान रहने लगा है. और उसकी परेशानी का कारण यह है कि अपने जॉब के साथ-साथ अब उसे दो और लड़कियों को समय देना पड़ रहा है, जिसकी वजह से उसके पास अपने लिए ही समय नहीं बचता.


लेकिन प्रियंका की परेशानी कुछ और ही है. मल्टिपल डेटिंग के चक्कर में उसने दो बॉयफ्रेंड तो बना लिए लेकिन अपनी नासमझी और लापरवाही के चलते उसे अपने दोनों संबंधों से हाथ धोना पड़ा. हुआ यूं कि एक दिन वह अपने एक बॉय-फ्रेंड के साथ खाना खाने होटल गई जहां उसका दूसरा बॉयफ्रेंड पहले से ही अपने कुछ मित्रों के साथ आया हुआ था. बस फिर क्या था, तीनों के बीच बहुत कहा-सुनी हुई और अंत में वही हुआ जिसकी उम्मीद थी. दोनों युवक प्रियंका को वहीं छोड़ अपनी-अपनी राह चले गए.


आजकल के युवा भले ही अपनी जीवनशैली को और उत्साही और रोमांचक बनाने के लिए नए-नए प्रयोग करते रहते हैं. लेकिन उन्हें इस बात को नहीं भूलना चाहिए कि ऐसे प्रयोगों में जितना फन और एक्साइटमेंट है उतना ही रिस्क भी है. सोचिए अगर आपकी हालत भी प्रियंका की तरह हो गई तो ?


मल्टिपल डेटिंग की वजह से कहीं आपको भी ऐसी परिस्थितियों से ना निपटना पड़े, इसके लिए आवश्यक है कि आप निम्नलिखित टिप्स को जरूर आजमाएं.


  • सबसे पहले तो यह ध्यान रखें कि जिन दो लोगों के साथ आप डेट करने की सोच रहे हैं, उन दोनों व्यक्तियों में आपसी संपर्क ना हो. ताकि वे दोनों एक-दूसरे से संबंधित लोगों से अनजान रहें.
  • अपने साथी के साथ कभी भी एक ही जगह या स्थान पर ना जाएं. बार-बार एक ही स्थान पर जाने से वेटर या संबंधित लोग आपको पहचान सकते हैं.
  • कोशिश करें कि दोनों व्यक्तियों को आप पर्याप्त समय दे पाएं ताकि किसी भी प्रकार के मतभेदों का उद्भव ना हो सके.
  • अपनी फोन डीटेल्स का खास ध्यान रखें.


उपरोक्त टिप्स को अपनाने के अलावा बाकी सब कुछ आपकी समझदारी पर निर्भर करता है कि आप अपने संबंधों को किस तरह व्यवस्थित रखते हैं. इसके अलावा आपको अपने स्वाभिमान और आत्म-सम्मान की शर्त को न्यूनतम रखना होगा क्योंकि मल्टीपल डेटिंग के दौरान अगर आप पकड़े गए तो साथी तो हाथ से जाएगा ही, इसके अलावा दोस्तों और करीबियों की नज़र में आपकी छवि एक धोखेबाज या चीटर की बन सकती है, जिसको सहने के लिए आपके अंदर पर्याप्त धैर्य और सहनशीलता भी होनी चाहिए.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *