Menu
blogid : 313 postid : 1106

महिलाओं को नहीं भाते खुशमिजाज चेहरे..!!

अक्सर बड़े बुजुर्गों को कहते सुना गया है कि एक खुशहाल व्यक्ति सबकी नज़रों को भाता है या खुश रहने से बड़ी से बड़ी मुश्किलें भी छोटी हो जाती हैं.


happy coupleलेकिन हाल ही में हुए एक अध्ययन ने इस बात को गलत साबित कर व्यक्ति के मनोभावों जैसे अहम पहलू और आकर्षण को एक नया आयाम दे दिया है और यह प्रमाणित किया है कि खुश रहना ही सारी समस्याओं का निदान नहीं है. कई बार खुश रहने का मोल भी चुकाना पड़ सकता है.


ब्रिटिश यूनिवर्सिटी द्वारा कराए गए इस अध्ययन से यह बात सामने आयी है, कि महिलाएं हमेशा खुश रहने वाले पुरुष की अपेक्षा उन पुरुषों के प्रति अधिक आकर्षित होती हैं जो मिजाज से थोड़े कठोर और रुक्ष  हों या अपनी भावनाओं को जाहिर करने में थोड़ा समय लगाते हों.



वहीं दूसरी ओर पुरुष उन महिलाओं की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं जो खुशमिजाज हो और जो महिलाएं घमंड़ी प्रवृत्ति की होती है उनमें पुरुषों की रुचि थोड़ी कम ही रहती है.


यकीनन शोध के निष्कर्ष रोचक और उत्सुकता बढ़ाने वाले हैं. सदियों से चली आ रही अभी तक की सामान्य मान्यता यही रही है कि खुश और प्रसन्नचित्त रहने वाले सबके प्रिय बन जाते हैं और महिलाओं में खासे लोकप्रिय होते हैं. इस मान्यता के उलट ये शोध रुक्ष और कठोर प्रवृत्ति के लोगों की महिलाओं में लोकप्रियता दर्शाता है.


अब इस अध्ययन का हमारी युवा पीढ़ी पर क्या प्रभाव पड़ता है यह देखना दिलचस्प होगा.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *