Menu
blogid : 313 postid : 1003

प्यार के साथ दिल का रिश्ता

क्या प्यार( Love) मज़ाक होता है? क्या किसी को दिल देना, किसी के साथ कुछ खास पल और लम्हें बिताना सब खेल होता है? शायद कुछ लोग प्यार, इश्क और मोहब्बत को खेल ही समझते हैं क्योंकि ऐसे लोगों का मानना है कि दुनिया में रिश्ते नाते सब बकवास होते हैं. लड़के समझते हैं कि लड़कियां तो पटाने की चीज़ हैं वहीं लड़कियां समझती है कि लड़के पटाओ और उनकी जेबें खाली करो. लेकिन ऐसे लोग हो जाएं सावधान क्योंकि अब एक शोध ने साबित कर दिया है कि जो लोग अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड समय-समय पर बदलते रहते हैं और जो वन नाइट स्टैंड (One Night Stand) में विश्वास रखते हैं उन्हें दिल का दौरा पड़ने का ज़्यादा खतरा होता है.

टफ्ट्स मेडिकल सेंटर और हार्वर्ड स्कूल के जन स्वास्थ्य के शोधकर्ताओं के द्वारा किए गए शोध से पता चलता है कि जो लोग कभी-कभी यौन क्रिया करते हैं उनको दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक हो जाती है. शोध में यह साफ़- साफ़ कहा गया है कि ऐसा करने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना तीन गुणा अधिक हो जाती है जबकि नियमित यौन क्रिया के दौरान ऐसा कोई जोखिम नहीं होता. तभी विवाहित जोड़े अधिक खुशहाल रहते हैं.

दिल के दौरे (Heart Attack) पर आधारित 14 अध्ययनों की समीक्षा से पाया गया है कि किसी भी शारीरिक गतिविधि के दौरान दिल हमेशा तनाव में रहता है. अतः ऐसे समय हृदय घात की समस्या उत्पन्न होने की संभावना 3.5 गुना ज्यादा हो सकती है. और वन नाइट स्टैंड के दौरान यह 2.7 गुना हो सकती है. लेकिन अगर किसी भी चीज़ को निरंतरता से किया जाए तो शरीर उसका आदी हो जाता है और यौन क्रिया में भी ऐसा ही होता है.

शायद तभी पुराने ज़माने के लोगों का कहना है कि प्यार दिल से किया जाता है. यह क्रीडा की वस्तु नहीं और वन नाइट स्टैंड तो खेल ही है.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *