Menu
blogid : 313 postid : 99

चैन से जागना है तो सो जाओ


CB101745जी हां, अगर चैन से जागना है तो चैन से सोना भी चाहिए. नहीं तो जागोगे कैसे? नींद एक ऐसी चीज है जिससे हमारा शरीर सबसे ज्यादा आराम पाता है. पूरे दिन शरीर की मेहनत होती है, आखों को काफी कुछ सहना पड़ता है और इसके बाद रात को भी अगर सोने में कजूंसी करोगे तो महंगा पड़ सकता है यह .

रात में सात से आठ घंटे की बेहतरीन नींद पूरे दिन की थकान मिटाने के लिए काफी है. यह न सिर्फ आपके तनाव को कम करेगी बल्कि आपके शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाएगी.

नींद की कमी से दिमाग कमजोर होता है, याद्दाश्त कम होता है और किसी चीज पर आप ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते.

एक अच्छी नींद के लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए जैसे कि :

flat-screen-tv-in-room1. टीवी को कर दो बाहर : अगर चैन की नींद लेनी है तो सबसे पहले अपने बेडरुम में से टीवी को बाहर का रास्ता दिखा दो. कमरे में टीवी या कम्प्यूटर होने से आपका दिल बार-बार इसकी तरफ आकर्षित होगा. आखिर दिल बच्चा जो ठहरा.

2. प्रोटीन खाओ, नींद लाओ : भारतीय खाने में रात के डिनर को बेहद अहम स्थान दिया जाता है, और अक्सर यह काफी भारी होता है. जबकि रात का खाना हमेशा हल्का और पौष्टिक होना चाहिए. प्रोटीन युक्त खाना कार्बोहाइड्रेड युक्त खाने से बेहतर होता है.

3. जम कर पीओ पानी: नींद आने में सबसे सहायक होता है पानी. पानी जो आपके दिमाग को ठंडी और राहत देता है, साथ ही यह खाने के थोड़ा देर बाद पीना चाहिए.

Glass and Bottle of Milk bxp159810h4. एक गिलास दूध बराबर मस्त नींद : दूध का गिलास जब मां रात को देती है तो मानो बहानों की पेटी खोल देते थे हम लेकिन अगली बार अगर आप को नींद न आए तो एक गिलास दूध जरुर पिएं. गर्म दूध में कुछ ऐसे एमीनो एसिड होते हैं जो नींद लाने के जिम्मेदार होते हैं. यह बात स्पष्ट भी है.

5. कॉफी, चाय को कहो ना : अगर नींद ना आने के कारण आप कॉफी या चाय का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए घातक हो सकता हैं. उल्टा यह आपकी नींद खराब कर देते हैं.

तो अगली बार जब भी नींद न आए तो जरा ख्याल रखें क्योंकि अगर चैन से जागना है तो चैन से सो जाओ.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *