Menu
blogid : 313 postid : 2517

Why men cheat their partner?

cheaterप्राय: हम पुरुषों को ऐसे व्यक्तित्व के रूप में देखते हैं जो अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी के साथ संबंध बनाते हैं और जरूरत पड़ने पर किसी को भी धोखा दे सकते हैं. उनके लिए प्रेम रूपी भावनाओं का कोई मोल नहीं होता इसीलिए वह कभी अपनी प्रेमिका या पत्नी के प्रति समर्पित और प्रतिबद्ध नहीं रह सकते.


पुरुष के ऐसे स्वभाव से भली प्रकार परिचित होने के बावजूद हम इस कथन पर विचार कर खुद को संतुष्ट कर लेते हैं कि अगर पुरुष को किसी से सच्चा प्रेम हो जाए या उसे अपनी पसंद का जीवन साथी मिल जाए तो उसमें धोखा देने जैसी प्रवृत्ति समाप्त हो जाती है. इसके विपरीत वह अपना सारा जीवन उस एक शख्स पर ही केन्द्रित कर लेते हैं और कभी किसी अन्य महिला की ओर नहीं देखते.


Nature of men



लेकिन अगर आप भी ऐसी ही मानसिकता रखती हैं कि आपका पति या प्रेमी जो आपसे बेहद प्रेम करता है कभी भी आपको धोखा नहीं दे सकता, तो आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है. क्योंकि हाल ही में हुए एक शोध के नतीजे आपके खुशहाल वैवाहिक संबंध को ग्रहण लगा सकते हैं.


ब्रिटेन के विनचेस्टर विश्वविद्यालय से जुड़े समाजशास्त्री एंडरसन का कहना है कि पुरुष भले ही अपने साथी से कितना ही लगाव क्यों ना रखते हों, भावनात्मक तौर पर उससे कितना ही क्यों ना जुड़े हों लेकिन फिर भी उनमें धोखा देने प्रवृत्ति में कोई कमी नहीं आती. उनकी इस धोखाधड़ी के पीछे कारण यह नहीं है कि उनके प्रेम में कोई कमी है बल्कि वह सिर्फ अन्य महिलाओं के साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए ही उनके साथ प्रेम का नाटक करते हैं.


शोध की मानें तो आज अवैध संबंधों के प्रति आकर्षण में अत्याधिक वृद्धि देखी जा सकती है और जो पुरुष ऐसे संबंधों में नहीं पड़ते वह खुद को सामाजिक बंधनों में जकड़े हुए होते हैं.


एंडरसन ने अपनी किताब द मोनोगेमी गैप: मैन, लव एंड द रियलिटी ऑफ चीटिंग में यह साफ लिखा है कि पुरुषों द्वारा धोखा दिया जाना एक अपवाद नहीं है बल्कि यह पुरुष का एक स्वाभाविक गुण है.


Why men cannot be loyal to their partner


अपने अध्ययन में एंडरसन ने 120 पुरुषों को शामिल किया जिनमें से लगभग 80 प्रतिशत पुरुषों ने अपनी साथी को धोखा देने की बात स्वीकार की है. उल्लेखनीय है कि पुरुषों का यह भी कहना था कि आज भी वह अपनी पत्नी या प्रेमिका से उतना ही प्रेम करते हैं जितना पहले करते थे और उसी के साथ अपना जीवन व्यतीत करना चाहते हैं.


शोध की मुख्य स्थापनाओं के अनुसार पुरुष भावनात्मक जुड़ाव तो बस एक महिला से रखते हैं लेकिन अन्य महिलाओं के प्रति शारीरिक आकर्षण उनमें अवैध संबंधों के प्रति रुझान उत्पन्न करता है.


अगर हम इस शोध को भारतीय परिदृश्य के अनुरूप देखें तो हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि आज भारत में भी पुरुष अवैध संबंधों की गिरफ्त में देखे जा सकते हैं. इतना ही नहीं युवकों के लिए अपनी प्रेमिका को धोखा देना और उसके पीठ पीछे दूसरा संबंध बनाने का प्रचलन बढ़ता जा रहा है. उनके इस स्वभाव को प्रेम के साथ जोड़कर देखा जाना शायद प्रेम जैसी पवित्र भावना का भी अपमान ही होगा. अगर कोई पुरुष वास्तव में अपनी प्रेमिका या पत्नी से प्रेम करता है तो कभी भी किसी अन्य महिला के प्रति आकर्षित होने या विवाहित संबंध से बाहर जाकर अपने लिए साथी तलाशने जैसी विचार उसके भीतर विकसित नहीं हो सकते.


Recent study has shown that cheating a partner is a natural tendency of men. Men really cant resist if they are approached by other women. Relationship between men and women can only be sustain if both the partners be loyal to each other.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *