Menu
blogid : 313 postid : 117

प्यार के साथ बाहर जाने यानी डेट पर जाने के फंडे


आप अपने साथी को प्रपोज कर चुके हैं और उसके साथ डेट पर जाने के लिए तैयार हैं. आप नर्वस हो रहे हैं क्योंकि यह आपकी पहली डेट है या आप को संकोच है कि जाऊं की न जाऊं. अगर ऐसा है तो डरने की कोई जरुरत नहीं बस निम्न कुछ बातों का अनुसरण कर आप अपने डेट के अनुभव को सुनहरा बना सकते हैं.

thing-called-loveडेट पर जाना हर किसी को मानसिक तनाव दे जाता है इसके लिए खुद को पहले ही तैयार कर लें. और मन में संकोच और तनाव की कोई बात ही नहीं आखिर आप उसको जानते हैं फिर साथ बाहर जाने से क्या शर्माना.

पहली डेट के बारे में युवाओं में उत्सुकता होती है, लेकिन यह उत्सुकता कभी-कभी इस फर्स्ट डेट को लास्ट डेट में बदल देती है. कई बार युवा पहली डेट पर सामने वाले शख्स से उसकी जिंदगी के बारे में कुछ ऐसे अनचाहे सवाल पूछ डालते हैं जो उनके दिल को ठेस पहुँचा देते हैं. इसलिए दूसरे के जीवन में दखलंदाजी करने से बचें. जितना हो सके हलकी-फुलकी बातें करनी चाहिए.

तो  आइए नजर डालते हैं निम्न बिंदुओं पर जो आपके डेट के अनुभव को बेहद रोमांचक बना देंगे :

dating1. डेट का समय और जगह : यह सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आप अपने साथी से डेट पर जाने का समय और जगह पता कर लें. साथ ही सुनिश्चित रखें कि आप समय से गंतव्य पर पहुंच जाएं. किसी एकांत और शांत जगह की अपेक्षा आप सार्वजनिक स्थल को चुनें ताकि सुरक्षा का माहौल बना रहे.

2. किसी को इस बारे में बता दें : माता-पिता को ना सही लेकिन कम से कम अपने खास किसी दोस्त को इस डेट के बारे में बता दें ताकि अगर कोई बात हो तो वह आपकी मदद कर सकें. यह बात खासकर लडकियों को ध्यान रखनी चाहिए.

3. डेट को डेट रहने दे इंटरव्यू न बनाएं : यह केवल एक डेट है, जो न तो कोई महत्वपूर्ण इंटरव्यू है न ही कोई जीवन-मरण का प्रश्न है. अधिक व्यक्तिगत सवाल न ही पूछें तो बेहतर होगा. खुद पर फोकस करें और आनंद लेने के लिए अपने दिलोदिमाग को हल्का और तरोताजा रखें.

4.  ड्रेसअप अच्छी तरह हों : इंसान का आत्मविश्वास उसके कपड़ों से ही झलकता है, इसलिए ऐसे कपडे पहनें जिसमें आपका व्यक्तित्व साफ झलके. कोई अच्छा सा परफ्यूम लगाएं, जिसकी खुशबू हल्की हो जो सामने वाले को राहत दें.

याद रखें अपनी दिखावट को सबसे बेहतर बनाने का मतलब बेहद मंहगे कपड़े आदि पहनना या अपने रूपरंग को पूरी तरह से नए रूप में बदल डालना नहीं है. सौम्य दिखने वाले और आरामदायक कपड़े पहनें. सादा और क्लॉपसी लुक अपनाएं.

online-dating5.  बातचीत का तरीका : आपके बोलचाल में विनम्रता होनी चाहिए. साथ ही यह कहना ना भूलें कि आपको उनके साथ मिलकर अच्छा लगा. एक-दूसरे के विचारों पर अपने फैसले न थोपें. विचारों की विविधता का सम्मान करें.

6.  मोबाइल को ऑफ रखें : पहली डेट के दौरान अपना मोबाइल ऑफ रखें क्योंकि हो सकता है यह आपकी बातचीत में खलल डाल दे.  अगर बहुत  जरूरी कॉल आनी  हो, तो इसे वाइब्रेशन पर कर दें.

7.  एल्कोहल को कहो नो : सबसे जरुरी है कि आप अपने साथी के साथ मानसिक तौर पर मौजूद हों और ऐसे में शराब या मदिरा का सेवन बिलकुल गलत है. अगर आप ऐसा करते हैं तो हो सकता है आपके साथी पर आपका  इम्प्रेशन गलत पड़े.

8.  आंखों से होने दें दिल की बात : बातचीत में आई कॉन्टैक्ट बनाकर चलें, लेकिन घूरें नहीं. कई लोग बात करते समय आंखों में न देखकर इधर-उधर देखते रहते हैं, जो बहुत बुरा लगता है. साथ ही मुस्कराने में कंजूसी न करें. इससे आप आकर्षक दिखते हैं और आपकी मिलनसारिता का पता भी चलता है.

9.  रहस्य भी रहने दें: अगर पहली ही बार में सारी किताब पढ लेंगे या सामने वाले को पढ़ा देंगे तो बाद की डेट्स का मजा फीका हो जाएगा. पहली ही डेट में अपने बारे में सारी जानकारी मत दें. रहस्य बनाए रखें और बाद के दिनों के लिए दिलचस्प बातों को बचा कर रखें.

समापन का भी रखें ध्यान: कहते हैं न अंत भला तो सब भला. अंत में डेट के समापन पर पुरूष को चाहिए कि वे अपनी महिला डेट को सुरक्षित उनके घर तक पहुंचने में साथ दें.

dating2सबसे जरूरी बात जिसे हमेशा रखें ध्यान – फिजिकल  अफेक्शन  से  बचें या कह दें ना : जब तक आप अच्छी तरह एक-दूसरे को समझ नहीं जाते, तब तक हग व किस न करें. कम से कम फर्स्ट डेट में तो इस चीज से जरूर बचें वरना हो सकता है आप धोखे का शिकार बन जाएं.

साथ ही अपने “डेट” के लिए कोई उपहार या दूसरी कोई छोटी-मोटी चीज ले जाएं. इससे पता चलता है कि आपको दूसरों की भावनाओं की कद्र है.

तो यह कुछ छोटे-छोटे टिप्स थे जिनसे आप अपने डेट को बेहतरीन और रोमानी बना सकते हैं.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *