Menu
blogid : 313 postid : 1338578

भारत में यहां बसता है मिनी इजरायल! भारतीयों को नहीं मिलती एंट्री

भारत में वैसे तो घूमने और प्रकृति को देखने के लिए कई सारे नजारे हैं लेकिन अगर आप दिल्ली से लगभग 512 किलोमीटर दूर नजर डालें तो आपको अपने ही भारत में एक ऐसा देश मिलेगा जिसकी यात्री फिलहाल हमारे पीएम कर रहे हैं. जी हां, इजराइल दौरे पर गए पीएम के साथ अगर आप भी एक ‘मिनी इजराइल’ देखना चाहते हैं तो आपको बस दिल्ली से दूर कसोल जाना है वहां पर आपको इजराइल के दर्शन हो जाएंगे, तो चलिए जानते हैं आखिर इस जगह को क्यों कहा जाता है ‘मिनी इजराइल’.


israil cover


कसोल है भारत का मिनी इजराइल

कसोल जंगल के बीच-बीचों और पार्वती नदी के किनारे बसा इलाका. आबादी काफी कम, शांत और ठंडा. यह इलाका देशी –विदेशी, हर किसी को अपनी ओर खींचता है. कुल्लू जिले के कसोल से पहले इस इलाके को इसलिए मिनी इजराइल कहा जाता है, क्योंकि यहां बड़ी संख्या में इजराइली टूरिस्ट आते हैं.


Ijralion


बड़ी संख्या में इजराइल से लोग आते हैं

ऐसा नहीं है कि केवल यहीं पर इजराइली आते हैं. देश के हिस्सों में बड़ी संख्या में इजराइल से लोग आते हैं, लेकिन यहां बहुत से ऐसी बाते हैं जो उन्हें अपनेपन का एहसास करवाती हैं.


kasol


1990 से आ रहे हैं लोग

साल 1990 में इजरायल के पर्यटकों ने इस गांव में आना शुरू किया था, तब से लेकर अब तक इस गांव की संस्कृति व शैली पर इजरायल का प्रभाव स्पष्ट देखने को मिलता है. आर्मी की ट्रेनिंग लेने के बाद इजरायली नागरिक इस गांव में इतनी तादात में आते हैं कि ऐसा लगता है मानों यह कोई इजरायल का ही गांव हो.


israel1

सांस्कृतिक जुड़ाव सबसे अहम कारण

सांस्कृतिक रूप से एक जुड़ाव होने की वजह से इजराइली यहां पहुंचते हैं. कसोल में इजराइल की हिब्रू भाषा में पोस्टर दिखना आम बात है. होटलों के नाम और इसके अलावा, मेन्यू में व्यंजनों के नाम भी हिब्रू में लिखे होते हैं. स्थानीय लोग और होटल संचालक भी थोड़ी बहुत इजराइली भाषा में बात कर लेते हैं. इजराइली झंडें भी देखे जा सकते हैं.


israil00


इजराइली टूरिस्ट्स के यहां आने का ये है खास कारण

ऐसा भी कहा जाता है कि मलाना क्रीम (वीड) भी विदेशी और इजराइली टूरिस्ट्स के यहां आने के पीछे बड़ा कारण है. यहां पर आपको इजराइली तौर तरीके उनकी भाषा के साथ सबकुछ मिलेगा.  ये लोग अपने इलाके में किसी भी भारतीय को देखना पंसद नहीं करते हैं.


kasol-israil


अपने ही देश के इस इलाके में भारतीय हैं बैन

जी हां, ये बात बिल्कुल सच है अगर आप वहा पर जाएंगे तो आपको वहां पर एंट्री नहीं मिलेगी. कसोल में आपको हिब्रू में साइन बोर्ड तक लगे दिखते हैं, वहां पर एक ऐसा रेस्तरां हैं, जिसमें भारतीयों के प्रवेश पर बैन लगा हुआ है…Next


Read more:

55 करोड़ की शादी में हीरे के जेवरों से लदी थी दुल्हन, 20 करोड़ में बना था आलिशान मंडप

800 करोड़ का प्राईवेट जेट हैं इनके पास, जानें अरबपतियों के जेट की कीमत

2017 में स्टाइलिश दिखने वाले आपके चहेते सितारे, 2007 में दिखते थे ऐसे

55 करोड़ की शादी में हीरे के जेवरों से लदी थी दुल्हन, 20 करोड़ में बना था आलिशान मंडप
800 करोड़ का प्राईवेट जेट हैं इनके पास, जानें अरबपतियों के जेट की कीमत
2017 में स्टाइलिश दिखने वाले आपके चहेते सितारे, 2007 में दिखते थे ऐसे

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *