Menu
blogid : 313 postid : 1664

कैसे भरें वैवाहिक जीवन में रूमानी एहसास

romantic coupleहमारी फिल्मों में सावन के महीने और बारिश के मौसम को बड़े ही रूमानी अंदाज में दर्शाया जाता है. अगर रील लाइफ से इतर हम रियल लाइफ की बात करें तो यह बात सर्वमान्य है कि बारिश की फुहार व्यक्ति के प्रेम रूपी मनोभावों को स्वाभाविक रूप से जगा देती है. लेकिन आजकल लोगों की दिनचर्या इतनी अधिक व्यस्त हो चुकी है कि वह चाहते हुए भी यह समय अपने साथी के साथ बिता नहीं पाते. काम के बोझ के मारे वह अपना पूरा ध्यान कार्यस्थल पर ही केंद्रित करने के लिए मजबूर हो जाते हैं. हालांकि विवाह से पहले प्रेमी-प्रेमिका तो किसी तरह मैनेज कर लेते हैं लेकिन समस्या तब अधिक गंभीर बन पड़ती है जब विवाह के कुछ वर्षों बाद व्यक्ति अपने जीवन साथी के साथ बिताए जाने वाले रोमांटिक पलों और उनके महत्व को भूलने लगते हैं या फिर परिवार और उनकी जरूरतों को पूरा करने में ही इतना उलझ जाते हैं कि एक-दूसरे को समय ही नहीं दे पाते. परिणामस्वरूप पति-पत्नी में आपसी लगाव भी कम होने लगता है.


अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो निम्नलिखित सुझावों और थोड़े से व्यक्तिगत प्रयासों द्वारा आप अपने वैवाहिक जीवन को फिर से तरोताजा कर सकते हैं:


  • अपने साथी को दे सरप्राइज – एक दिन पहले यानि शनिवार रात को ही आप अपने साथी को डेट पर कहा लेकर जाना चाहते हैं यह निश्चित कर लें. उसे केवल यह बताए कि कल आप दोनो डेट पर जा रहे हैं लेकिन डेटिंग की जगह को राज ही रहने दें, ताकि जब आप और आपका साथी वहां पहुंचे तो आपकी बेहतरीन च्वाइस उसे सरप्राइज कर दे. अगर किसी कारणवश कहीं जा नहीं पाते हैं तो घर के माहौल को रोमांटिक बनाने की कोशिश करें.

  • शाम का वक्त – कुछ समय के लिए ही सही घर की जिम्मेदारियों के बोझ से दूरी बना कर यह समय अपने जीवन साथी के साथ बिताने का प्रयत्न करें. जरूरी नहीं है कि डेटिंग का मजा घर के बाहर ही हो, घर में रह कर भी आप अच्छा वक्त बिता सकते हैं. अगर घर में बगीचा है तो वहां जाकर एक-दूसरे के साथ कुछ रूमानी पल बिताना आपको और अधिक नजदीक ले आएगा.

  • लॉंग ड्राइव – अगर आपको काम और घर की जिम्मेदारियों के चलते दिन में समय नहीं मिल पाता तो रात को कहीं बाहर जाने का प्लान बनाएं. ऐसे समय में लॉंग ड्राइव के तो कहने ही क्या.

  • बोटिंग – अगर आपके आस-पास बोटिंग की सुविधा उपलब्ध है तो बारिश के मौसम में बोटिंग करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. पानी की उड़ती हुई बूंदों के बीच बिताए गए पल और अधिक रोमांटिक हो सकते हैं.

  • एक दूसरे के साथ डांस – माना जाता है कि एक साथ डांस करना व्यक्तियों के भीतर रूमानी अहसास पैदा कर उन्हें अपेक्षाकृत जल्दी नजदीक ले आता है. इसीलिए अगर आपके वैवाहिक जीवन में दूरियां आने लगी हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

  • रोमांटिक फिल्म – अगर आप दोनों फिल्म देखने के शौकीन हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. एक अच्छी रोमांटिक फिल्म की टिकट लेकर घर जाएं और सिनेमा हॉल में एक साथ बिना किसी डिस्टरबेंस के अच्छा समय बिताएं.

  • होटल में डिनर – एक अच्छे और क्लासी होटल में डिनर आपके संबंध को एक अच्छे मुकाम पर पहुंचा सकता है. एक-दूसरे की पसंद को ध्यान में रखकर ही खाना ऑर्डर करें.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *