Menu
blogid : 313 postid : 2957

वजन कम करने के कुछ आसान टिप्स!!

आज के समय में शारीरिक रूप से फिट और तंदुरुस्त रहना ना सिर्फ युवाओं की बल्कि सभी आयु वर्ग के लोगों की प्राथमिकता बन गई है. जिम जाकर घंटों पसीना बहाना, संतुलित भोजन करना और पार्क में दौड़ लगाना, प्राय: यह सभी तरीके वजन कम करने और व्यक्ति को शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए कारगर सिद्ध होते हैं. लेकिन इन सब के बीच हम पानी जैसे तरल पदार्थों की महत्ता को नजरअंदाज नहीं कर सकते.


liquidआमतौर पर यह माना जाता है कि अगर आप दिन में 8 गिलास या 2 लीटर पानी का सेवन करते हैं तो आप अपेक्षाकृत जल्दी अपना वजन कम कर सकते हैं. वहीं चाय, कॉफी जैसी चीजों से दूर रहने की सलाह देने वाले भी बहुत से लोग मिल जाते हैं. लेकिन एक ऑस्ट्रेलियाई विशेषज्ञ का कहना है कि वजन कम करने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए ऐसा कतई जरूरी नहीं है कि तरल पदार्थ के रूप में केवल पानी का ही सेवन किया जाए. दो लीटर लिक्विड पीने का अर्थ केवल पानी पीना नहीं है अपितु आप उस निर्धारित मात्रा के अंदर चाय, कॉफी, जूस आदि तरल पदार्थ शामिल करने के बाद भी आसानी से वजन कम कर सकते हैं.


ऑस्ट्रेलियन एंड न्यूजीलैंड जर्नल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित इस रिपोर्ट के अनुसार ला ट्रोब विश्वविद्यालय से संबंधित प्रोफेसर स्पेरो टी सिंडोस का कहना है कि यह मात्र एक भ्रम ही है कि चाय और कॉफी पीने से पानी की कमी पूरी नहीं हो पाती. उनका कहना है कि पानी सेहत के लिए बहुत जरूरी है लेकिन वजन कम करने के लिए सिर्फ पानी ही पीना है ऐसा कोई जरूरी नहीं है.


वजन कम करने की बात हो रही है तो आपको यह जान लेना भी बहुत जरूरी है कि दूध का सेवन भी आपकी कमर के नाप को कम करता है. दूध में मौजूद निकोटिनामाइड रिबोसाइड मोटापे को दूर रखने में सहायक होता है. हाल ही में हुए एक शोध के बाद अध्ययनकर्ताओं ने यह प्रमाणित किया है कि दूध में मौजूद घटक प्राकृतिक रूप से तो आपको स्वस्थ रखते ही हैं साथ ही शरीर में मौजूद सेल्स या उत्तकों के साथ मिलकर यह जादू भी करते हैं.


अध्ययन करने वाले दल ने यह पाया है कि मानव द्वारा किया जाने वाला भोजन भले ही संतुलित ना हो लेकिन उसमें मौजूद कुछ घटक आपके वजन को कम कर सकते हैं, आपको पता भी नहीं चलता और वे आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने का काम करने लगते हैं.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *