Menu
blogid : 313 postid : 3144

प्रेमी पर नजर रखनी की जानिए तरकीब

couple8याद आ रही है, तेरी याद आ रही है, याद आने से तेरे जाने से मेरी जान जा रही है. इस गाने को सुन कर किसी भी प्रेमी या प्रेमिका को अपने प्यार की याद आने लगती है पर अब शायद ऐसा नहीं है. आपको प्रेमी या प्रेमिका की याद आए या नहीं पर आप उन पर नजर जरूर रखेंगे.


‘वह मुझे याद करता है या नहीं मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है और मैंने अपने ‘फेसबुक एकाउंट’ से भी उसे अनफ्रेंड कर दिया है पर फिर भी मैं अपने दोस्तों के एकांउट से उस पर नजर रखती हूं कि वह कहीं किसी और से तो नहीं जुड़ गया है. आखिरकार पता तो चले कि कितना प्यार करता था या सब झूठ था’. यह हैरानी की बात नहीं है, यह कहानी है ‘इच्छा दास’ की जो अपने ब्रेकअप के बाद भी अपने प्रेमी पर नजर रखे हुए हैं और ऐसी ही कहानी आजकल हजारों प्रेमी जोड़ों की है.


Read: “मानसिक रोगी नहीं दुखों का रोगी हूं”


प्रेमी-प्रेमिकाओं के स्वभाव के बारे में सर्वे किया गया है कि ब्रेकअप के बाद भी कम से कम 88 प्रतिशत लोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के माध्यम से अपने पूर्व प्रेमी-प्रेमिका पर नजर रखते हैं. ‘वेस्टर्न ओंटारिओ विश्वविद्यालय’ के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि 88 प्रतिशत लोग ब्रेकअप के बाद भी फेसबुक पर अपने पूर्व साथी के बारे में पता करते रहते हैं और उस पर नजर रखते हैं.


कनाडा की एक वेबसाइट की खबर के अनुसार, इसके अलावा 70 प्रतिशत लोग ब्रेकअप के बाद अपने पूर्व साथी को फेसबुक से ‘अनफ्रेंड’ कर देते हैं और अपने दोस्तों के एकाउंट की मदद से उन पर नजर रखते हैं. अध्ययन के लिए 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के 107 लोगों का सर्वे किया गया, जिनका पिछले 12 महीने में ब्रेकअप हुआ था. इनमें से तीन-चौथाई पश्चिमी देशों के छात्र हैं. सर्वेक्षण में 64 प्रतिशत ने माना कि वे अपने पूर्व साथी के पुराने संदेशों और तस्वीरों को देखते हैं, जबकि 50 प्रतिशत का कहना था कि उन्होंने सभी संदेशों और तस्वीरों को हटा दिया.


तेरी खबर आज भी है

चाहे प्रेमी-प्रेमिका कितना भी आपस में झूठ बोलकर एक-दूसरे पर नजर रख लें पर सच तो यह है कि उन्हें यह पता होता है कि उनका प्रेमी या प्रेमिका अपने दोस्तों के एकांउट से उन पर नजर बनाए हुए हैं. क्या सच में नजर रखने का कारण सिर्फ यह होता है कि आप अपने प्रेमी या प्रेमिका के अफेयर के बारे में जान सकें या अपने प्यार को फिर से पा लेने की चाहत दिल में होती है. शायद दोनों ही प्रश्नों का जवाब हां है इसलिए नजर रखने का सिलसिला तब तक चलता रहता है जब तक कि जिन्दगी में नया प्यार एंट्री ना ले ले.


Read: गलती बनी गुनाह


Tags: how to keep eyes on lover, love tips in hindi, investigation on lover,



Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *