Menu
blogid : 313 postid : 2302

कैसे पहचानें धोखेबाज प्रेमी को ?

अच्छा और ईमानदार प्रेमी ढूंढ़ना आज के समय में शायद सबसे मुश्किल काम है. इस मुश्किल का सबसे बड़ा कारण यह है कि आज जब भावनाओं और आपसी संबंधों का महत्व कम होता जा रहा है तो सभी लोग बस अपने स्वार्थ के लिए संबंध बनाने और तोड़ने लगे हैं. उन्हें जब भी कोई बेहतर विकल्प दिखाई देता है या अपने मौजूदा प्रेमी से बोरियत होने लगती है तो वह अपने लिए नए साथी तलाशने लगते हैं और मौका मिलते ही अपने प्रेमी से किनारा कर लेते है.


cheating spouseवैसे तो अधिकांश लोग आज ऐसी ही भावनाहीन मानसिकता से ग्रसित हैं लेकिन फिर भी हम इस बात को नजर अंदाज नहीं कर सकते कि आज भी कुछ लोग अपने प्रेम संबंध को संजीदगी के साथ निभाते हैं और अपने प्रेमी के प्रति पूर्ण समर्पित रहते हैं. लेकिन क्या अपने प्रेमी से सच्चा प्यार करने वाले लोग इस बात से पूरी तरह आश्वस्त रह सकते हैं कि उनका प्रेमी कभी भी उन्हें धोखा नहीं देगा. किसी अन्य व्यक्ति के लिए उन्हें छोड़कर नहीं जाएगा, शायद नहीं. कभी-कभार परिस्थितियां इंसान को विश्वासघात करने के लिए विवश करती हैं वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों को स्थिर रहना ही बोरिंग लगता है इसीलिए वह हमेशा नए की तलाश में रहते हैं.


महिलाएं पुरुषों से कहीं ज्यादा भावुक होती हैं इसीलिए वह इतनी आसानी से अपने प्रेमी को धोखा नहीं देतीं लेकिन पुरुष दिल से ज्यादा दिमाग से काम लेते हैं और समय पड़ने पर विश्वासघात करने  से भी नहीं हिचकते. जिस व्यक्ति से आप बहुत प्रेम करते हैं, भविष्य में साथ रहने की कल्पना करते हैं जब वह धोखा देता हैं तो निश्चित ही ऐसी परिस्थितियां किसी को भी भावनात्मक और मानसिक रूप से आहत कर सकती हैं.


वैसे तो कुछ विवाहित लोग भी अपने जीवनसाथी को पीठ-पीछे धोखा देते हैं लेकिन आजकल युवाओं को टू-टाइमिंग करना बहुत दिलचस्प और रोमांचक लगने लगा है. वह इसे एक संबंध नहीं बल्कि एक चुनौती के रूप में देखते हैं.


ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप अपने प्रेमी की हर हरकत पर नजर रखें. वह कहां जाता है किससे मिलता है यह सब जानना आपका अधिकार है. इन सबके अलावा आप निम्नलिखित सुझावों पर भी ध्यान दे सकते हैं:


  • अगर आप अपने प्रेमी से उसके देर से लौटने और आने-जाने के बारे में पूछें और अगर इन प्रश्नों पर वह आपको बहुत कठोरता से देखें या बात को टालने की कोशिश करें तो समझ जाइए कुछ ना कुछ गड़बड़ जरूर है.
  • अगर आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब वह अपना मुंह ढंककर देता है या खांसने का नाटक करता है तो हो सकता है वह आपसे कुछ छिपाने की कोशिश कर रहा है.
  • वहीं दूसरी ओर अगर आपका प्रेमी आपके सामने बिना किसी बात के या फिर हर थोड़ी देर में हंसता है या आपको बेवजह खुश करने की कोशिश करता है तो उसके ऐसे व्यवहार के पीछे कोई गड़बड़ हो सकती. हो सकता है आपका प्रेमी ऐसा अपने बुरे बर्ताव को छुपाने के लिए कर रहा हो.

झूठी मुस्कुराहट को पहचानना कोई मुश्किल काम नहीं है. अपने प्रेमी की गलतियों को पहचानने की कोशिश करें. हो सकता है कुछ समय के लिए आपको दुख हो लेकिन सुखद और चिंतामुक्त जीवन व्यतीत करने के लिए ऐसा बहुत जरूरी है.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *