Menu
blogid : 313 postid : 2839

ब्रेक-अप करने के आसान और पॉजिटिव टिप्स !!

breakवर्तमान समय में प्रेम संबंधों का टूटना-बनना एक सामान्य घटनाक्रम बन गया है. यह सब इतना आम हो चुका है कि अब किसी को भी ना तो संबंध टूटने का गम होता है ना ही अपने प्रेमी की भावनाओं से ही कोई सरोकार रहता है. लेकिन कभी-कभार हालात तब बिल्कुल उलट हो जाते हैं जब प्रेम संबंध का निर्वाह कर रहे दोनों लोग एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान तो करते हैं लेकिन उनके लिए संबंध को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में उन दोनों में से कोई एक ब्रेक-अप के बारे में सोचना तो शुरू कर देता है लेकिन इस डर से कि कहीं वह संबंधित व्यक्ति की भावनाओं को चोट ना पहुंचा जाए वह संबंध समाप्त नहीं कर पाता. परिणामस्वरूप उनके संबंध में समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं.


आपका प्रेमी एक अच्छा इंसान है, लेकिन उसके साथ प्रेम संबंध बनाए रखना आपके लिए आसान नहीं है परंतु फिर भी उसकी भावनाओं का महत्व समझते हुए आप उससे कुछ कह नहीं पा रहे हैं तो हाल ही में जारी एक रिपोर्ट इसमें आपकी सहायता कर सकती है.


ऑस्ट्रेलिया की एक प्रतिष्ठित रिलेशनशिप काउंसलर बिल हेवलेट का कहना है कि संबंध समाप्त करने जैसी बात प्रेमी को कहना कभी भी सुखद नहीं हो सकता. चाहे आप कितना संभलकर और संजीदगी से ही क्यों ना उसे बताएं संबंधित व्यक्ति का दुखी होना लाजमी है. लेकिन थोड़ी सी मेहनत आपके इस काम को कुछ हद तक ही सही सहज अवश्य बना सकती है. बिल का कहना है कि संबंध विच्छेद जैसी बात कभी भी मैसेज पर या ई-मेल के द्वारा नहीं बतानी चाहिए. व्यक्ति को चाहिए कि वह निजी रूप से मिलने पर ही संबंध को समाप्त करने जैसा अपना निर्णय दूसरे व्यक्ति को बताए. ऐसा करने से दूसरे व्यक्ति को भी यह समझ आएगा कि आप उसका सम्मान करते हैं.


अपने संबंध को सकारात्मकता के साथ समाप्त करने के लिए आप निम्नलिखित सुझावों को अपना सकते हैं:


अगर नींद की गोली खाते हैं तो संभल जाइये


  • अगर संबंध को समाप्त करना आसान नहीं है तो उसके लिए निरर्थक बहाने बनाने से बेहतर है कि अपने प्रेमी को सही कारण बताएं. अगर आप अपने प्रेमी से ब्रेक-अप की बात करने जा रहे हैं तो अपने मूड को गंभीर ना रखें. पहले जाकर उससे अच्छी तरह बात करें और फिर उसे अपने निर्णय के बारे में बताएं और अंत में फिर सकारात्मक अंत के साथ मुलाकात को समाप्त करें.
  • हमें बात करने की जरूरत है यह एक ऐसा कथन है जो दूसरे व्यक्ति को कुछ गलत होने जैसे संकेत दे सकता है. अगर पहले से ही आप उन्हें यह कहेंगे तो उन्हें आपके मंतव्यों का पता चल सकता है. ऐसा उनके लिए बेहद कष्टकारी हो सकता है.
  • आप उनसे ब्रेक-अप क्यों करना चाहते हैं यह बात उन्हें साफ-साफ बताएं. अगर आप वास्तव में उनकी भावनाओं की कद्र करते हैं तो उन्हें झूठ ना बोलें.
  • सबसे मुख्य बात, संबंध समाप्ति से पहले किसी अन्य व्यक्ति के साथ डेट पर कतई ना जाएं, इससे आपके प्रेमी को बहुत कष्ट पहुंच सकता है.

पुरुषों को रिझाने के लिए सजती हैं महिलाएं !!


Read Hindi News


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *