Menu
blogid : 313 postid : 3272

शादीशुदा जिंदगी में “धोखा”: क्या करें और क्या ना करें

पिछले ब्लॉग में हमने दांपत्य जीवन में विवाहेत्तर संबंधों के बारे में चर्चा की थी. पति-पत्नी की निजी जिंदगी में किसी गैर का आना हमेशा रिश्तों में टकराव को न्यौता देता है. पति का पत्नी के अलावा किसी और स्त्री से संबंध या पत्नी का पति के अलावा किसी अन्य पुरुष के साथ रिश्ते रखना किसी भी रूप में सही नहीं ठहराया जा सकता है. लेकिन अकसर हालातों और मौकों की नजाकत ऐसे रिश्तों को पनपने में सहायता देती है. पर सवाल यह है कि ऐसे रिश्ते बनने के बाद क्या करें?

Read:  हनीमून के उन ‘हसीन’ सपनों को भूल जाइए!!


How To Avoid Extra Marital AffairsEffects of Extramarital Affairs On Your Relationship: धोखा होने पर क्या करें?

विश्वासघात के मामलों का सामना कैसे किया जाए, इसके लिए कोई तय नियम नहीं है.ऐसी प्रत्येक परिस्थिति के लिए अलग किस्म के हल निकालने पड़ते हैं. विश्वासघात का पता चलने पर पहली प्रतिक्रिया क्रोध और संबंधों को हमेशा के लिए समाप्त कर देने की भावना के रूप में सामने आती है. अधिसंख्य: महिलाएं ऐसे संबंधों को तोड़ देना चाहती हैं, लेकिन ऐसी तुरंत प्रतिक्रिया कई बार संभावित हल का रास्ता बंद कर देती है. क्या किसी व्यक्ति को जीवनसाथी को एक भूल के लिए क्षमा कर देना चाहिए या इसके एवज में अपनी प्रेम और तपस्या से तैयार गृहस्थी को ठोकर मार देनी चाहिए? यह ऐसा सवाल है, जिसका उत्तर छले गए जीवनसाथी को ही देना पड़ता है.


Tips to save Marriage- क्या करें:

किसी रिश्ते को तोड़ देना बहुत आसान है, लेकिन दरारों को भरने के लिए बहुत कौशल और धैर्य की आवश्यकता पड़ती है. आइए देखें ऐसी अवस्था में क्या किया जा सकता है-

  • कारण को पहचानिए: शादीशुदा जिंदगी हर इंसान के लिए काफी महत्व रखती है. यह ना सिर्फ एक व्यक्ति विशेष के लिए महत्वपूर्ण होता है बल्कि एक शादी से कई जिंदगियां जुड़ी होती हैं. इसीलिए जब रिश्तों में बेवफाई घर कर जाए तो हमें आनन-फानन में किसी तर्क तक पहुंचने से पहले कई तथ्यों पर विचार कर लेना चाहिए. यह पता लगाने की हर संभव कोशिश कीजिए कि क्या कोई ऐसे जायज कारण है जिनकी वजह से जीवनसाथी को यह कदम उठाना पड़ा. इस विश्लेषण में निष्पक्ष रहिए.
  • कहीं कुछ गड़बड़ तो नहीं हुई: अपनी शादीशुदा जिंदगी के हर पहलू पर गौर करें. ध्यान से विचार करें कि क्या जीवन में कोई ऐसी घटना हुई है, जिसने आप दोनों के बीच असंतुलन की स्थिति उत्पन्न कर दी हो? ऐसे कारणों पर नजर डालें जिसकी वजह से आपके प्रेमी को आपको छोड़ किसी दूसरे के पास जाना पड़ा.

खुद से ईमानदारी से पूछिए कि क्या आपने वैवाहिक जीवन में ताजगी लाने के लिए कोई प्रयास किया था? खुद को जीवनसाथी की जगह रख कर देखिए और दांपत्य जीवन के साथ जुड़ी उम्मीदों और कुंठाओं को महसूस करने की कोशिश कीजिए.

  • आत्मविश्वास है जरूरी: अपने आत्मविश्वास को कतई टूटने मत दीजिए. जीवनसाथी को इस बात का एहसास कराइए कि यह आपका अधिकार है कि वह आपके प्रति वफादार रहे. ऐसा करके वह कोई अहसान नहीं कर रहा है, बल्कि मात्र आपके प्रेम और विश्वास का प्रतिफल दे रहा है.
  • आत्मसम्मान: धन-दौलत के लिए अपने आत्मसम्मान से समझौता मत कीजिए. अपने जीवनसाथी को मात्र इसलिए खुला मत छोड़िए, क्योंकि वह समय-समय पर उपहारों से आपको लाद देता है. याद रखिए पैसा निश्छल प्यार का विकल्प कभी भी नहीं हो सकता है. प्यार पैसे को ना तोल पाया था ना तोल पाएगा.
  • जरा डांट लगाइए: कई महिलाएं सब कुछ देखते हुए भी अपनी आंखें इस विश्वास से बंद रखती हैं कि उनके पति समय के साथ बदल जाएंगे. लेकिन ऐसा कभी नहीं होता. आवारागर्दी के आदी पुरुष तब तक अपना रास्ता नहीं बदलते, जब तक वे बूढ़े और असक्त नहीं हो जाते. तब तक आपके लिए बहुत देर हो चुकी होगी. इसका इलाज यही है कि सीधे उनका सामना करें और साफ-साफ बता दें कि आपको यह सब गलत लग रहा है.

इसी के साथ अगर पत्नी कुछ गलत कर रही है तो पति को आंखें बंद नहीं करनी चाहिए. जितना संभव हो समझाने का प्रयास करना चाहिए.

Read – परी हूं मैं …!!!

  • खुलकर बात करें: किसी भी समस्या का हल तभी निकलता है जब आप उस पर बात करते हैं. अपने पति या पत्नी से उनके अफेयर के बारे में आमने-सामने बात करें और अगर आप परिवार के साथ रहती हैं तो अपने परिवार को भी बताएं कि वह आपके साथी को समझाएं जो गलत कर रहा है.


More Blogs on Marriage and Extra Marital Affairs:

Love in Marriage in India

Online Love and “Dhoka”

Signs of an Extramarital Affair

महिलाओं में बेवफाई के लक्षण


Post Your Comments on: शादीशुदा जिंदगी में आखिर दरार की मुख्य वजह क्या होती है?


Tag: How to save marriage, how to save marriage in extramarital affairs, How To Avoid Extra Marital Affairs, How to Avoid Extramarital Affairs.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *