Menu
blogid : 313 postid : 1063

केवल पुरुष ही नहीं स्त्रियां भी करती हैं बेवफाई


ऐसा कहा जाता है कि प्यार के मामले में पुरुष ही धोखा देने में आगे हैं. लेकिन, जहां पर पैसा और दौलत है वहां पर महिलाएं भी पुरुषों को धोखा देने में पीछे नहीं है. सर्वे से पता चला है कि ऊंचे पदों पर बैठी महिलाएं उसी तरह से अपने पतियों के साथ विश्वासघात कर रही हैं जिस तरह से पति अपनी पत्नियों के साथ करते हैं.


Gilrs also flurtआधुनिक युग की भागदौड़ में लोगों के विचारों में काफी हद तक बदलाव आया है. अधिक से अधिक धन कमाने की आपाधापी में लोगों ने अपने नैतिक मूल्यों को नष्ट कर दिया है. आपसी प्यार और स्नेह की भावना खत्म होती जा रही है. पैसा इस कदर हावी हो चुका है कि मनुष्य हर चीज में अपनी पसंद ढूंढ़ रहा है.


Read: क्रिकेट के एक युग की समाप्ति


एक ओर जहां विदेशों में पत्नियों द्वारा अपने पतियों को धोखा देने के तमाम मामले सामने आ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर भारत में ऐसे केस अमूमन शहरों तक सीमित हैं. भारत में शहरों ने बहुत ही तेजी से तरक्की करना शुरु कर दिया है. बड़ी-बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियां और भारतीय कंपनियां अपना पैर जमा रही हैं. शहरों को हर सुख-सुविधाओं से परिचित कराया जा रहा है, महिलाएं भी पढ़ी-लिखी और समझदार होने से अपने अधिकारों को भली-भांति समझने लगी हैं. उनके दिल में पसंद की भावना पनप रही है. वह भी दौलत के लिए अपना सब कुछ छोड़ने के लिए तैयार हो रही हैं.


Read: Christmas Cake recipe in Hindi


प्राचीन काल के विषय में ऐसा माना जाता है कि पुरुष अपनी पत्नियों को छोड़ सकते थे. लेकिन अगर महिलाओं के बारे में बात की जाए, तो उस समय परिस्थितियां बिलकुल ही अलग थीं. महिलाएं अपने पतियों को छोड़ने के बारे में सोच भी नहीं सकती थीं, उनके लिए यह सबसे बड़ा पाप था और समाज इसे किसी भी तरह से इसे स्वीकार नहीं करता था. उस समय के समाज में अगर स्त्री ऐसा करती भी थी, तो उसे राज्य से निकालने का आदेश दे दिया जाता था. रामायण में राम को 14 वर्ष का वनवास मिला और सीता ने राम के इस वनवास को हंसते-हंसते स्वीकार किया. ये स्त्रियों द्वारा त्याग की उदात्त भावना का चित्रण करता है.


आधुनिक समाज में वह महिलाएं अपने पतियों को छोड रही हैं जिन्हें प्यार नहीं मिल पा रहा है या फिर पति उनकी धन संबंधी आवश्यकताएं पूरी नहीं कर पाते हैं. यदि ऐसे ही समाज में इस तरह की धारणा का प्रचार होता रहा तो आने वाले समय में क्या होगा इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता.


Read more:

जब लड़की किसी लड़के के प्यार में पड़ती है..

लड़की ना जाने क्यों लड़कों सी नहीं होती

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *