Menu
blogid : 313 postid : 1342736

भारत की ऐसी 5 जगह जहां भारतीयों के ही जाने पर है रोक, नाम सुनकर हो जाएंगे हैरान

अपने देश में हम आजाद हैं, यह तो आप जानते ही हैं और हम अपने देश में बिना किसी रुकावट के कहीं भी घूम सकते हैं. देश के कानून ने भी हमें यह मौलिक अधिकार दिया है कि भारत के किसी भी हिस्‍से में आ-जा सकते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरान होगी कि भारत में ही कुछ ऐसी जगहें ऐसी भी हैं, जहां संविधान का भी राज नहीं चलता. इन जगहों पर भारतीयों के जाने पर रोक है. अगर आप यह सोच रहे हैं कि ये काम किसी प्रशासनिक अधिकारी या सरकार का है, तो आप गलत हैं. सरकार ऐसा कर ही नहीं सकती, क्योंकि ऐसा करना असंवैधानिक होगा.

cover india




1. कसोल

कसोल हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा गांव है. इस गांव को लोग मिनी इज़राइल के नाम से जानते हैं. इस गांव में हिंदुस्तानी हैं पर न के बराबर. कसोल में केवल वही लोग रहते हैं जिनके घर यहां हैं. ये भारतीय मकान मालिक केवल विदेशियों को ही रूम रेंट पर देते हैं. अगर कोई भारतीय यहां रुकना चाहे, तो गांव वाले उसे किराये पर रूम देने में आनाकानी करते हैं.


KASOL


2. यूनो-इन होटल, बेंगलुरू (Uno-In Hotel, Bengaluru)

आपको जानकर हौरान होगी, लेकिन यह बात बिल्कुल सच है कि इस होटल में भारतीयों की एंट्री बैन थी. इसे 2012 में केवल जापानी लोगों के लिए बनाया गया था, लेकिन नस्लभेदी बर्ताव करने की वजह से 2014 में इसे सील कर दिया गया.


Uno-In Hotel in Bangalore




3. गोवा के कुछ बीच

गोवा भारत का एक अहम हिस्सा है. यहां पर देश ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी बड़ी संख्‍या में लोग आते हैं. यहां का माहौल पार्टी और शराब के लिए बेहद मशहूर है. गोवा में ऐसे कई बीच हैं, जहां भारतीयों को जाने से रोका जाता है. कारण हर जगह अलग-अलग है. दरअसल, कहा जाता है कि भारतीय विदेशी महिलाओं पर भद्दे कमेंट करते हैं. उनकी पोशाकों पर भी फ़ब्तियां कसते हैं, जिसकी वजह से भारतीयों को वहां जाने से रोका जाता है.



Goa




4. पुडुचेरी के कुछ बीच

पुडुचेरी भारत का एक खूबसूरत छोटा सा शहर है, जहां की जनसंख्या भी बहुत कम है. यहां पर अक्सर विदेशी पर्यटक आते हैं. गोवा की तरह यहां भी कुछ बीच ऐसे हैं, जहां भारतीयों का जाना मना है. हालांकि यह आधिकारिक तौर पर नहीं है. फॉरेनर्स ओनली बीच पर आपको विदेशी सैलानी घूमते दिख जाएंगे, लेकिन इस बीच पर इंडियंस नहीं दिखते.


pondicherry





5. अंडमान और निकोबार के जनजातीय इलाके

यहां बसने वाली कई जनजातियां ऐसी भी हैं, जिनका रिश्ता आधुनिक जगत से नहीं है.


Andaman



इन जनजातियों के विषय में कहा जाता है कि अगर बाहरी दुनिया का कोई भी इंसान इनकी बस्तियों तक पहुंच जाए, तो ज़िंदा बाहर नहीं निकल सकता…Next


Read More:

करीना की सास शर्मिला हैं 2700 करोड़ की मालकिन, जानें सैफ के पास है कितने करोड़ की संपत्ति

55 करोड़ की शादी में हीरे के जेवरों से लदी थी दुल्हन, 20 करोड़ में बना था आलिशान मंडप

दुनिया के इन घरों की कीमत किसी देश की जीडीपी से भी ज्यादा! इतने महंगे हैं ये आलीशान घर

करीना की सास शर्मिला हैं 2700 करोड़ की मालकिन, जानें सैफ के पास है कितने करोड़ की संपत्ति
55 करोड़ की शादी में हीरे के जेवरों से लदी थी दुल्हन, 20 करोड़ में बना था आलिशान मंडप
दुनिया के इन घरों की कीमत किसी देश की जीडीपी से भी ज्यादा! इतने महंगे हैं ये आलीशान घर

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *