Menu
blogid : 313 postid : 894537

सालों की मेहनत के बाद तैयार हुई धरती पर सबसे तेज चलने वाली ये बाइक

जिन्हें रफ्तार पसंद है या जो बाइक के शौकीन है, उनके लिए यह खबर दिलचस्प  है. बाइक और रफ्तार की दुनिया में अब एक नया दौर आने वाला है. जी हाँ, दुनिया की सबसे तेज रफ्तार की बाइक का टेस्ट कामयाब हो गया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बाइक की रफ्तार 645 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस बाइक में जेट रियेक्शन नामक टर्बोजेट का इंजन लगा हुआ है. फिलहाल इस बाइक की कीमत करीब डेढ़ लाख डॉलर रखी गई है. जानिए अब तक की सबसे तेज रफ्तार वाली इस बाइक के अन्य रोचक तथ्य.


26



कहा जा रहा है कि जेट रिएक्शन बाइक अब तक के सबसे तेज रफ्तार वाले बाइकों का रिकॉर्ड तोड़ देगी. यानी यह बाइक दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली बाइक बन जाएगी. 605 किलोमीटर प्रति घंटा वाले जेट रिएक्शन बाइक का टेस्ट वेल्स में समुद्र के तट पर हुआ. इस जेट रिएक्शन बाइक को ऑक्सफोर्ड के 50 वर्षीय इंजीनियर रिचर्ड ब्राउन और उनकी टीम ने पिछले चार साल की मेहनत के बाद तैयार किया है.



112


Read: जमा हो गये लोग इस नज़ारे को देखने के लिये जब बाइक चालक…


हालांकि 50 वर्षीय इंजीनियर रिचर्ड ब्राउन और उनकी टीम का कहना है कि खराब मौसम की वजह से बाइक उस रफ्तार तक नहीं पहुंच पाया लेकिन अधिकारियों ने दावा किया है कि जब इसका पुन: टेस्ट किया जाएगा तो जेट रिएक्शन बाइक पुराने सभी बाइक का रिकॉर्ड तोड़ देगी.



103



एक सवाल के जवाब में कंपनी के अधिकारी ने कहा है कि यह बाइक एक गैस टरबाइन इंजन से संचालित होता है. इस गैस का इस्तेमाल पहले हेलीकॉप्टर में किया जाता था. इंजीनियर रिचर्ड ब्राउन को यकीन है कि यह इंजन उनकी बाइक को 400 मील प्रति घंटे से ज्यादा की गति देने में सफल हो जाएगा. जेट रिएक्शन बाइक को दो पहियों की बजाय तीन पहियों पर चलाया जा रहा है. ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि यह बाइक रफ्तार के समय सतह पर कम स्थिर रहती है.



35


Read: बाईक की रफ्तार से दौड़ेगा सुपर रिक्शा


इस बाइक को बनाने के लिए सात लोगों की टीम ने दिन-रात काम किया है. उन्होंने इस बाइक में रेडियो टेस्ट, रिफ्यूलिंग, बैटरी रिचार्ज, टायर चेक, वेहिकल बॉडी चेक आदि को सफलतापूर्वक जांच प्रकिया से गुजारा है. इससे पहले भी रिचर्ड ब्राउन ने 90 के दशक में इसी तरह की गाड़ियां बनाई थी..Next…


Read more:

अनोखा आविष्कार: अब इसके बिना आपकी बाइक नहीं होगी चालू

अब भारतीय सड़कों पर दौड़ेगी एशिया की पहली एंबुलेंस बाइक

अनोखा आविष्कार: अब इसके बिना आपकी बाइक नहीं होगी चालू

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *