Menu
blogid : 313 postid : 798

तलाक के बाद पुरुष होते हैं ज़्यादा फिट

Divorce is good for man's healthरिश्तों में गहराई मनुष्य जीवन में खुशियाँ लाता है. पति-पत्नी का रिश्ता जन्म-जन्मांतर का रिश्ता होता है. शादी के अटूट बंधन में बांधने से शुरू यह रिश्ता मृत्यु तक साथ निभाने का होता है. रिश्तों की डोर मज़बूत होती है लेकिन ऐसा कहना मुश्किल है कि यह बंधन अटूट होता है. आपसी कलह, बदलती परस्थितियों और सामंजस्य की कमी हमेशा से हमारे रिश्तों के बीच आती रही है जिसके कारण पति-पत्नी के बीच तलाक की स्थिति उत्पन्न हो जाती है.

कहा जाता है कि तलाक किसी भी रिश्ते को नया आयाम देता है, और यह सही भी है क्योंकि अगर हम एक साथ नहीं रह सकते हैं तो अलग–अलग रहने में ही सबकी भलाई है. लेकिन तलाक के बाद क्या होता है उन लोगों का जो कुछ समय पहले एक साथ थे. आम धारणा तो यह है कि तलाक के साथ पूरा संसार बदल जाता है जो किसी के लिए सही नहीं होता. लेकिन यह बात तो केवल धारणा मात्र है. लेकिन अब एक अध्ययन ने दावा किया है कि तलाक के बाद पुरुष के स्वास्थ्य में सुधार आता है जबकि वहीं तलाक के बाद महिलाओं के स्वास्थ्य में गिरावट आती है.

डेली एक्सप्रेस में छपे इस शोध से पता चलता है कि तलाक के बाद पुरुष अपने शरीर पर ज़्यादा ध्यान देता है, वह रोज़ाना व्यायाम करता है. तलाक के बाद पुरुषों के अपने स्वास्थ्य के प्रति ज़्यादा ध्यान देने का मुख्य कारण उनका दूसरी स्त्रियों का दिल जीतना होता है. और कहा भी गया है “फिट हो तो हिट हो.”

स्टॉकहोम के कारोलिंस्का संस्थान के वैज्ञानिकों द्वारा कराए गए इस शोध के लिए उन्होंने 9000 पुरुषों और महिलाओं का तकरीबन आठ वर्ष तक अध्ययन किया और पाया कि तलाक के बाद पुरुषों के स्वास्थ्य में सुधार आया और वह ज़्यादा फिट हुए जबकि वहीं दूसरी तरफ़ महिलाएं के स्वास्थ्य में गिरावट दर्ज़ की गई.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *