Menu
blogid : 313 postid : 885

तलाक के बाद पुरुष होते हैं अमीर

तलाक! रिश्तों में आने वाला भूचाल है जिससे कइयों की जिंदगी तबाह हो जाती है. ज़्यादातर लोगों का मानना है कि तलाक के बाद जीवन सुधरने में बहुत कठिनाई आती है लेकिन पुरुषों में तलाक का असर उल्टा होता है.

Divorceजेनकींस रिसर्च का मानना है कि तलाक के बाद पुरुषों की कमाई बढ़ती है और समय के साथ यह बढ़ती जाती है. लेकिन इस शोध के भी दो पहलू हैं. पहला अगर तलाक उन लोगों में होता है जिनकी कोई संतान नहीं हैं तो यह शोध लागू नहीं होता परन्तु जब बात बच्चों और अभिभावकों के बीच होती है तो यह शोध लागू होता है. अर्थात अगर तलाक शादी के पांच साल बाद होता है तो पुरुष तलाक के बाद अमीर होते हैं.

अपने इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए जेनकींस ने 1991 से 2004 के बीच ब्रिटेन के घरेलू पैनल सर्वेक्षण के डाटा को एकत्रित करके विश्लेषण किया और पाया कि “तलाक के बाद पुरुष होते हैं अमीर.” जबकि महिलाओं के बारे में पाया गया कि अगर महिलाएं तलाक के पूर्व से ही कमाती हैं तो उनकी कमाई में बदलाव नहीं आता लेकिन अगर महिलाएं तलाक के बाद दुबारा शादी करती हैं तो उनकी कमाई भी बढ़ती है. हो भी क्यों न आखिर दूसरे पति की कमाई भी तो उनकी हुई.

शोध में कई पहलुओं पर ध्यान दिया गया जैसे शादी से पहले की कमाई, बच्चों की संख्या, तलाक के बाद पुरुष और महिला ने शादी की या नहीं इत्यादि.

भले ही इस शोध की सार्थकता को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता लेकिन क्या भारतीय परिवेश में यह सही है? शायद नहीं क्योंकि विदेशों में तो तलाक जैसे एक चलन के रूप में है. 10 में से 6 दंपत्ति आपको ऐसे मिल जाएंगे जिनका तलाक हो चुका है. परन्तु हमारे यहां इसका उल्टा है. क्योंकि हम मानते हैं शादी जन्म जन्मांतरों का रिश्ता है जिसे तोड़ते नहीं हैं बल्कि निभाते हैं.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *