Menu
blogid : 313 postid : 855

प्यार में दूरी को करें खल्लास

Long-Distance-Relationshipदूरी प्यार के लिए अच्छी नहीं होती. लोगों का कहना है कि अगर किसी कारण वश वह अपने प्रेमी से दूर हो जाते हैं तो उनके बीच प्यार में कमी आती है. यही नहीं लड़के या लड़कियां उसी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड से डेटिंग करना पसंद करते हैं जो उनके घर के करीब हो, जिसके साथ वह सप्ताह में दो-तीन बार समय व्यतीत कर सकें. लेकिन हर चीज़ आपके मनमुताबिक हो ऐसा सदैव संभव नहीं होता. कभी-कभी परिस्थितियां ऐसी बन जाती हैं जिससे दो प्यार करने वाले दूर हो जाते हैं. ध्यान देने की बात यह है कि यहां बात प्यार में टकराव की बात नहीं हो रही है बल्कि यहाँ बात हो रही है लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप की.

‘लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप’ यानि ‘प्यार में दूरी’, लोगों का कहना है कि प्यार में दूरी किसी भी रिश्ते के लिए अच्छी नहीं होती. अगर प्यार करने वाले दूर रहते हैं तो वह एक-दूसरे को पर्याप्त समय नहीं दे पाते, मोबाइल से बातें या चैटिंग के अलावा उसके पास कोई विकल्प नहीं रहता ऐसे में संभावना बढ़ जाती है कि दोनों एक-दूसरे से बोर हो जाते हैं और अंततः दोनों का रिश्ता समाप्त हो जाता है.

आमतौर पर ये माना गया है कि लंबी दूरी वाले रिश्ते बहुत दिनों तक चल नहीं पाते. हालांकि ऐसे रिश्तों को चलाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन यह कहना गलत होगा कि ऐसे रिश्ते सफल नहीं होते. अगर ऐसा होता तो प्यार कब का समाप्त हो गया होता. परन्तु अगर हम थोड़ा सा प्रयास करें तो हम भी दूरी के बाद भी एक अच्छा रिश्ता निभा सकते हैं और इसके लिए ज़रुरी है कि आप निम्न बातों पर ध्यान दें:

• विश्वास – रिश्ते की सफलता की सबसे बड़ी कुंजी विश्वास होती है. अगर आप एक दूसरे पर विश्वास करते हैं तो समय या दूरी की आंधी आपके रिश्ते को हिला नहीं सकती.

• अहसास दिलाना – प्यार बढ़ाना है तो आप को अपने साथी को यह एहसास दिलाना होगा कि आप उसे कितना मिस करते हैं.

• शेयरिंग – छोटी-छोटी बातें जैसे कि रात को गुडनाइट विश करना, समय- समय पर हंसी वाले मैसेज करने से रिश्ते में मुस्कुराहट बनी रहती है.

• सरप्राइज – जब भी मौका मिले कुछ भी अच्छा सा गिफ्ट कोरियर करवा दें. इससे आप भी खुश और आपका प्यार भी खुश. और जब भी मौका मिले पहुंच जाएं अपने प्यार के सामने.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *