Menu
blogid : 313 postid : 2768

क्या आम भारतीय की इच्छाओं को पूरा कर पाएगी टूमैंगोज नामक डेटिंग साइट

datingतकनीक प्रधान आज के युग की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि आज के समय में वैयक्तिक जीवनशैली पहले की अपेक्षा कहीं ज्यादा व्यस्त और जटिल हो गई है. जिसके परिणामस्वरूप आज हमारे लिए अपने दोस्तों और संबंधियों के लिए समय निकाल पाना दूभर बन गया है. ऐसे में सोशल नेटवर्किंग साइटों की सहायता से हम अपने इस कार्य को बड़ी सहजता के साथ संपन्न कर सकते हैं. युवाओं के लिए भले ही सोशल नेटवर्किंग साइटें टाइम-पास और फ्लर्ट करने का एक जरिया हों लेकिन कुछ लोगों के लिए यह साइटें अन्य जरूरी कार्यों को पूरा करने में भी बहुत अधिक लाभप्रद सिद्ध हो रही हैं.


भले ही आज के समय में फेसबुक की बढ़ती लोकप्रियता की तुलना अन्य किसी सोशल नेटवर्किंग साइट से करनी मुश्किल हो, लेकिन फिर भी नई-नई साइटों का आना और जाना अब एक आम बात बन गई है. ऐसा नहीं है कि सभी वेबसाइट केवल समय व्यतीत करने का ही एक जरिया होती हैं, कुछ वेबसाइटें इससे कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, क्योंकि उनका मूल उद्देश्य व्यक्ति को अपने जीवन साथी से मिलवाना होता है.


हाल ही में लॉंच हुई टूमैंगोज डॉट कॉम (twomangoes.com) नामक एक अन्य वेबसाइट का उद्देश्य भी अपने जीवन साथी की तलाश में जुटे लोगों की सहायता करना है. वैसे तो पहले भी ऐसी कई साइटें मौजूद हैं लेकिन टूमैंगोज पूर्व स्थापित साइटों से थोड़ी भिन्न है. एक तो इसका प्रयोग केवल भारतीय ही कर सकते हैं दूसरा डेटिंग वेबसाइट होने के बावजूद इसे भारतीय परंपराओं और बंधनों का ध्यान रखकर ही बनाया गया है.


इस साइट की संस्थापक अनीता धरमशी का कहना है कि आज के समय में युवाओं के जीवन में डेटिंग वेबसाइट बहुत बड़ी भूमिका निभा रही हैं. उन्हें हमेशा एक ऐसी साइट की तलाश रहती है जहां वे अपने जैसे लोगों से संपर्क कर सकें. ऐसे में टूमैंगोज उनकी सहायता कर सकती है. चार सदस्यों की टीम ने मिलकर इस वेबसाइट की शुरूआत की और कुछ ही दिनों में इसके 10,000 से अधिक सदस्य बन गए हैं.


अनीता का कहना है कि यह साइट उन वेबसाइटों से अलग है जिसमें केवल बायोडाटा डालकर दूसरे व्यक्तियों के संपर्क करने का इंतजार किया जाता था. इस साइट के सदस्यों को थोड़ा सहज वातावरण मिलने की उम्मीद है. इस साइट के सदस्य एक-दूसरे से बात करने और उन्हें समझने के लिए स्वतंत्र रहते हैं. वह अपना ब्लॉग भी दूसरों के लिए प्रदर्शित कर सकते हैं. फेसबुक की तर्ज पर बनी इस मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर भी आपकी वॉल मौजूद है जिसमें आप दोस्तों के संपर्क में आ सकते हैं. इतना ही नहीं साइट को बनाते समय भारतीय परंपरागत समाज जो अभी भी डेटिंग जैसी शब्दावली को स्वीकार नहीं करता और युवाओं की अपेक्षाओं के बीच संतुलन स्थापित करने पर ध्यान रखा गया है. टीम की योजना इस साइट को मोबाइल फोन पर भी उपलब्ध करवाना है.


साइट से जुड़े लोगों का दावा है कि इस पर कोई भी व्यक्ति अपना जाली अकाउंट नहीं बना सकता और ना ही स्पैम मेल भेज सकता है. यह साइट आपकी निजी जानकारी को भी पूरी तरह सुरक्षित रखती है.


कैसे काम करती है यह साइट

इस साइट का सदस्य बनने के लिए आपको किसी विशेष अकाउंट की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप अपने फेसबुक अकाउंट की आईडी और पासवर्ड का प्रयोग कर, टूमैंगोज पर मौजूद अन्य लोगों से संपर्क कर सकते हैं.


युवा चाहे किसी भी देश या समाज के क्यों ना हों, विवाह से पूर्व एक-दूसरे को जानना-समझना आज उनकी पहली प्राथमिकता बन गई है. इसीलिए ऐसी साइटों की लोकप्रियता पर कोई संदेह नहीं करता. लेकिन जबकि यह साइट केवल भारतीय उपभोक्ताओं के लिए ही बनाई गई है तो यह देखना भी दिलचस्प होगा कि समय के साथ-साथ भारतीय युवाओं की सोच और अपेक्षाएं कितनी परिवर्तित हुई हैं.


प्रेमी ने धोखा दिया तो बेच डालिए उसके दिए गिफ्ट और बन जाइए अमीर


Read Hindi News


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *