Menu
blogid : 313 postid : 838

दरकते रिश्ते को बनाने की तरकीब

crumbling marriageक्या आपके रिश्तों में तकरार के बादल छा गए हैं? क्या इस तकरार के कारण आपकी शादीशुदा जिंदगी में भूकंप आ गया है? तो आपके सामने पेश हैं सात तरीके जिससे आप अपनी शादीशुदा जिंदगी में खुशी ला सकते हैं.

1. शीशे में देखकर आपने आपसे पूछें कि क्या यह तकरार आपके साथी के कारण हैं. लोग अपनी गलती मानने से परहेज़ करते हैं और हमेशा अपने साथी को उत्पन्न स्थिति का कसूरवार मानते हैं, जबकि वास्तव में यह सही नहीं है क्योंकि ताली एक हाथ से नहीं बजती, वैसे भी झगड़ा एक आदमी से उत्पन्न नहीं होता. अगर आप अपना कसूर मान लें तो समस्या का हल मिल जाता है.

2. अगर आप अपने रिश्तों में निष्पक्षता चाहते हैं तो कृपा करके यह विचार मन से निकल दें क्योंकि निष्पक्षता किसी रिश्ते की खुशहाली का रास्ता नहीं होता. अगर रिश्तों में खुशहाली चाहते हैं तो उन उन पलों को तलाशें जो आप दोनों के बीच खुशी पैदा कर सके.

3. समस्या को हल करने वाला बनें. जब भी कोई समस्या आती है तो हम केवल शिकायत करते हैं जबकि उसको सुलझाने का विचार तो हमारे मन में आता ही नहीं.


4. पुरानी शिकायत को छोड़ दें. पुरानी समस्या के पुलंदे में उलझने से कोई फायदा नहीं होता. अगर कुछ करना ही है तो नए रिश्तों को कैसे मजबूत बनाया जाए इस पर विचार करें. इससे आपको ज़्यादा फायदा होगा.

5. ध्यान दें कि किसी भी निर्णय से पहले आम सहमति ज़रुरी होनी चाहिए, लेकिन उस निर्णय में समझौता नहीं होना चाहिए.

6. ज्यादातर समस्या सेक्स लाइफ में उत्पन्न समस्याओं से खड़ी होती है. एक चीज़ बार-बार करने से कोई भी ऊब जाता है और यह तथ्य सेक्स लाइफ में भी लागू होता है. अतः सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए नए-नए तरीके खोजें.

7. अपने साथी को कोसे नहीं. इसकी जगह यह जानने की कोशिश करें कि उसे क्या चाहिए और इसके लिए दोनों के बीच में संवाद ज़रुरी है.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *