Menu
blogid : 313 postid : 3121

नौकरी करें या बच्चों की परवाह !!


workingअब नौकरी करने से पहले सावधान !

‘नौकरी करना जरूरी है’ आपने आज तक लोगों को यही कहते हुए सुना होगा पर अब आपको नौकरी करने से पहले अपने बच्चों के बारे में सोचना होगा. हैरानी होती है ना ! हमसे बड़े हमेशा यही कहते थे ‘कि बच्चों के बारे में बाद में सोचना पहले नौकरी के बारे में सोचो’. पर अब सावधान ! क्योंकि आप जो भी नौकरी करेंगे वो आपके बच्चे को भी प्रभावित करेगी.


‘डेली मेल अखबार’ की एक खबर के अनुसार ‘नॉर्थ कैरोलिना विश्वविद्यालय’ के अनुसंधानकर्ताओं की रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि हम जो नौकरी करते हैं उसका असर हमारे बच्चों पर भी होता है. कलाकार, फोटोग्राफर, गणितज्ञ के बच्चों में बचपन से ही कमजोरी होती है और उनमें जन्म से ही बहुत सी समस्याएं होने की आशंका होती है. अनुसंधानकर्ताओं ने करीब 1,000 ऐसे पुरुषों का अध्ययन किया, जो वर्ष 1997 से 2004 के बीच एक से ज्यादा समस्याओं वाले बच्चों के पिता बने थे. उन्होंने इस आंकड़े की तुलना ऐसे 4,000 पुरुषों के आंकड़ों से किया जो सामान्य बच्चों के पिता बने थे.


क्या नौकरी भी सोच कर करनी होगी ?

कैरोलिना विश्वविद्यालय की रिसर्च रिपोर्ट देखने के बाद सवाल यह है कि क्या अब नौकरी भी सोच-समझकर करनी होगी ? हर माता-पिता अपने बच्चों के लिए ही नौकरी करते हैं पर यही नौकरी अगर उनके बच्चों की दुश्मन बन जाए तो क्या माता-पिता उस नौकरी को छोड़ देंगे. शायद हां, बहुत से माता-पिता ऐसा ही करेंगे और हो सकता है कि जो माता-पिता कलाकार, फोटोग्राफर या गणितज्ञ बनने की सोच रहे हैं वो अपने दिमाग से इस विचार को निकाल दें.


Read:  खुशियों के पिटारे को लाएं पास और हो जाएं खुशहाल


कुंवारे बेचारे फिर फंस गए

कुंवारे लोगों के दिमाग में हजारों सवाल होते हैं पर अब एक और सवाल उन्हें घेरे हुए है क्योंकि आज तक सिर्फ उन्हें यह सोचना होता था कि शादी किससे करनी है पर अब साथ ही उन्हें यह सोचना होगा कि नौकरी कौन सी करें जिससे बच्चे कमजोर ना हों. चाहे हम कुछ भी सोच लें पर आखिरकार हम नौकरी करने से भाग नहीं सकते हैं क्योंकि नौकरी आज अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी को चलाने का एक महत्वपूर्ण जरिया है.


Read: देरी हो या उम्र अधिक हो मां बनने में नुकसान नहीं


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *