Menu
blogid : 313 postid : 1632

खान-पान में थोड़ा सा फेरबदल भी रख सकता है आपको फिट

healthy lifestyleआजकल लोग फिट रहने के लिए क्या कुछ नहीं करते. अपनी सेहत को दुरुस्त रखना सभी के लिए प्राथमिकता बन गई है. लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि केवल जिम जाकर कठिन और भारी एक्सरसाइज करने के बाद ही आप फिट रह सकते हैं. अकसर ऐसा देखा जाता है कि ऑफिस और घर के कामों में अत्याधिक व्यस्त रहने के कारण लोग बाहर नहीं जा पाते. ऐसी परिस्थितियों में आप घर में ही अपनी दैनिक दिनचर्या और खान-पान में थोड़े से फेरबदल से खुद को सेहतमंद बनाए रख सकते हैं. अगर आप अपनी डाइट निर्धारित करते समय निम्नलिखित बिंदुओं का ध्यान रखेंगे तो आपको काफी अच्छे परिणाम हासिल हो सकते हैं:


  • अधिकाधिक पानी पिएं – अपनी डाइट में पानी को सबसे ज्यादा स्थान दें. जितना अधिक हो सके स्वच्छ पानी का सेवन करें. अगर ऑफिस जाते हैं तो डेढ़ लीटर वाली पानी की बोतल अपने साथ रखें और घर पहुंचने से पहले उसे पीने की पूरी कोशिश करें.

  • फल और सब्जियों का सेवन – अपने दैनिक भोजन में फल और सब्जियों का सेवन करना ना भूलें. इस सूची में ड्राई फ्रूट और ताजे फलों का जूस शामिल करना भी हितहारी रहेगा.

  • सुबह का नाश्ता ना छोड़ें – पूरे दिन के भोजन में सुबह का नाश्ता बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसीलिए उसे छोड़ना किसी भी रूप में फायदेमंद नहीं होगा. सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जो धीरे-धीरे आपके शरीर में ऊर्जा को बढ़ाए.

  • भोजन संबंधी योजनाओं को पहले ही निर्धारित करे लें – आगामी हफ्ते में आप क्या खाएंगे इसका निर्धारण पहले से ही कर लें. इससे आपको यह पता रहेगा कि आपको कब और कितना खाना है.

  • अपने साथ कुछ सेहतमंद नाश्ता रखें – विशेषकर जो लोग बाहर जाकर काम करते हैं, उन्हें जब शाम को भूख लगती है तो वह बिना सोचे-समझे कुछ भी खा लेते हैं. इससे बेहतर है कि आप घर से ही कुछ सेहतमंद नाश्ता साथ लेकर चलें. आप ताजे फलों ड्राई-फ्रूट, या फिर कम वसा वाली चीजों का सेवन कर सकते हैं.

  • खाना बनाते समय वसा का प्रयोग कम करें – जितना जरूरी हो, केवल उतनी वसा को ही अपने शरीर में जाने की अनुमति दें. चिकन बनाते समय भी उसकी ऊपरी परत और सफेद भाग को उतार दें क्योंकि उसमें सबसे ज्यादा मात्रा में वसा होती है.

  • उत्तेजक पदार्थों का सीमित उपयोग – अपने भोजन और खान-पान में उत्तेजक पदार्थों जैसे कैफीन, शराब, रिफाइंड चीनी का उपयोग कम करें.

  • बाहर का खाना कम खाएं – अभी आप जितने दिन बाहर का खाना खाते हैं, उसमें से 1 दिन और कम कर दें. ऑफिस जाते समय अपना लंच साथ ले जाएं. यदि कभी कैंटीन में खाना भी पड़े तो सूप को ही बेहतर विकल्प मानें.

  • ठीक से खाना खाएं – सेहतमंद रहने के चक्कर में अपने खाने में से जरूरी पोषक तत्वों की अनदेखी ना करें. आपकी सेहत को संतुलन की जरूरत है. कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन आदि जैसे पोषक तत्व सही मात्रा में ग्रहण करने से ही आप तंदुरुस्त रह सकते हैं.

  • अपनी पसंद के अनुसार खाना खाएं – सेहतमंद बनने का यह मतलब नहीं है कि आप वही सब खाएं जो आपको पसंद नहीं है. इससे आपकी सेहत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा बल्कि आपकी खाने में रुचि ही समाप्त हो जाएगी. इसीलिए बेहतर होगा कि आपको जो पसंद है आप वो खाएं, लेकिन उसमें मौजूद कैलोरी की मात्रा को ध्यान में रखकर.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *