Menu
blogid : 313 postid : 3007

Be careful if your nails are changing their natural colour !!

अंग्रेजी में एक कहावत है हेल्थ इज वेल्थ अर्थात स्वास्थ्य ही पूंजी है. लेकिन शायद वर्तमान हालातों में व्यक्ति के लिए उसके स्वस्थ शरीर का महत्व बेहद कम रह गया है. अपनी अति व्यस्त दिनचर्या के चलते वह ना सिर्फ अपने खानपान के प्रति लापरवाही बरतने लगा है बल्कि सेहत के प्रति उसकी उदासीनता भी साफ दिखाई देने लगी है. घर के बने पौष्टिक खाने का सेवन करने के स्थान पर जंक फूड को वरीयता दी जाने लगी है जिसके परिणामस्वरूप शरीर को उन सभी तत्वों की पूर्ति नहीं हो पाती जो स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद जरूरी हैं.


जिस प्रकार चमकदार और आकर्षक चेहरे को देखकर व्यक्ति की अंदरूनी सेहत का पता चल जाता है वैसे ही आपके नाखून भी आपके स्वास्थ्य की पोल खोलने में पूरी तरह सक्षम हैं. उल्लेखनीय है कि आपके नाखून ना सिर्फ अन्य लोगों को आपकी गिरती सेहत के बारे में बताते हैं बल्कि वह रंग बदलकर आपको भी सेहत के प्रति सचेत रहने से जुड़ी चेतावनी देते हैं. आपके नाखून आपकी सेहत का आइना होते हैं, इसीलिए निम्नलिखित बिंदुओं पर ध्यान देकर आप स्वयं को स्वस्थ रख सकते हैं:


1. अगर आपके नाखून अंदर की ओर धंसे हुए हैं तो यह आपके शरीर में ऑयरन या विटामिन बी-12 की कमी को दर्शाता है.

2. अगर आपके नाखून कहीं से कटे या फिर टूटे हुए हैं तो ऐसा विटामिन सी की कमी के कारण होता है. लेकिन अगर नाखूनों में किसी प्रकार के दाग-धब्बे हैं या फिर वह खुरदरे होने का अहसास करवाते हैं तो इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे फोलिक एसिड या प्रोटीन की कमी या फिर रक्त संचार का सही ना होना .

3. डॉक्टरों का कहना है कि अगर आपकी किडनी खराब है ऐसे में आपके नाखून आपको इसकी सूचना देते हैं. अगर आपके नाखून अन्य लोगों की तुलना में अधिक पीलापन लिए हुए हैं तो समझ जाइए कि आपकी किडनी स्वस्थ नहीं है.

4. नाखूनों का रंग यदि काला, भूरा, बैंगनी हो जाए तो यह नाखूनों में पर्याप्त पोषक तत्वों की कमी का संकेतक है.

5. नाखूनों का रंग यदि नीला हो जाए तो यह रक्त में ऑक्सीजन की कमी को दर्शाता है. वहीं अगर यह ग्रे रंग में परिवर्तित हो जाएं तो यह ग्लूकोमा या आर्थराइटिस की सूचना देते हैं.

नाखून आपके स्वास्थ्य के संकेतक हैं इसीलिए आपको अपने नाखूनों का भी समान रूप से ध्यान रखना चाहिए:

1. अपने खानपान में कैल्शियम, जिंक, आयरन की मात्रा पर ध्यान दें. अपने प्रतिदिन के आहार में फल, सब्जियां, मछली और अंडा शामिल करें. इसके अलावा पानी और दूध का भी भरपूर सेवन करें, खूब पानी पिएं और दूध का सेवन करें.

2. अगर आपको मीठा खाना पसंद है तो इसकी मात्रा पर ध्यान दें. अधिक मीठा न खाएं और अल्कोहल के सेवन से बचें

3. नाखूनों को मुंह से कभी भी नहीं काटना चाहिए. इससे संक्रमण फैलने की आशंका होती है.

4. हफ्ते में दो दिन हाथ और नाखूनों की किसी भी अच्छी क्रीम से मसाज करें.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *