Menu
blogid : 313 postid : 3304

सोते समय एक-दूसरे की ओर पीठ क्यों ?

आज जब पति-पत्नी ऑफिस से थक-हारकर घर वापस आते हैं तो शायद ही एक-दूसरे से दिल की बातें करना पसंद करते हों. पति-पत्नी के बीच इतनी दूरी क्यों आ गई है कि वो आई लव यू बोलना तो दूर की चीज है एक-दूसरे के साथ प्यार से बातें भी नहीं करते हैं.

Read:महिलाओं को क्यूं होती है चिंता


husband and wifeहर लाइफ पार्टनर यही चाहता है कि चाहे वो पूरे दिन एक-दूसरे से दूर रहे पर रात को सोते समय वो अपने लाइफ पार्टनर से दो पल ही सही प्यार की बातें कर सके. पति-पत्नी के बीच दूरी का कारण तनाव होता है जिस कारण वो अपने पार्टनर को प्यार भरी बातों में समय देने से ज्यादा जरूरी काम आराम करना पंसद करते हैं. स्टडी में देखा गया कि लोग अपने  पार्टनर के साथ सोते समय भी नींद में खलल नहीं डालना चाहते हैं. करीब 46 फीसदी शादीशुदा जोड़े सोते समय एक-दूसरे की ओर पीठ कर सोते हैं. सोते समय वह अपने हाथ व पैरों को पूरा आराम देते हैं, लेकिन पार्टनर से थोड़ी दूरी बनाए रखते हैं. 80 फीसदी लोग बिस्तर पर जाते ही बिना बात किए सो जाना चाहते हैं. वे अपने पार्टनर को गुडनाइट किस भी नहीं देते या करते हैं.


आज के समय में बहुत कम लाइफ पार्टनर ऐसे हैं जो प्यार का इजहार करना जरूरी समझते हैं. करीब 20 फीसदी लोग ही सोने के पहले एक दूसरे को आई लव यू बोलकर प्यार का इजहार करते हैं. यह स्टडी ब्रिटेन में करीब 2 हजार शादीशुदा जोड़ों पर की गई. स्टडी में यह भी देखा गया कि सोते समय एक पार्टनर के सीने पर दूसरे पार्टनर का सिर रखकर सोना तो अब सिर्फ फिल्मों में ही दिखता है.


तनाव दूरी का कारण क्यों ?

तनाव भले ही दूरी का कारण हो पर इस बात को समझना होगा कि तनाव को प्यार से दूर भी किया जा सकता है. एक प्यार ही वो जरिया होता है जो तनाव को जिन्दगी से दूर कर देता है. पति-पत्नी के पास आज इतना भी समय नहीं है कि वो एक-दूसरे से प्यार भरी बातें कर सकें. प्रेमी-जोड़ों और पति-पत्नी का मानना है कि तनाव के कारण ही वो अपने पार्टनर को समय नहीं दे पाते हैं. पर सच तो यह है कि यदि वो एक-दूसरे के साथ समय व्यतीत करते हैं तो तनाव कभी भी प्यार के बीच में नहीं आ पाता है.

Read:शराब का रास्ता प्यार से गुजरता है


Tags: marriage life, tension, love and marriage, marriage problems,तनाव,शादी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *