Menu
blogid : 313 postid : 3216

शादीशुदा जिंदगी में आए तूफान, तो अपनाएं यह आइडिया!

मैं तुमसे बहुत प्यार करती हूं इसलिए तो हम दोनों ने प्यार के रिश्ते को शादी का नाम दे दिया…….फिर यह अचानक लड़ाई क्यों और अब तो हमारा रिश्ता इतना खराब हो चुका है कि तलाक जैसे शब्द भी हमारे बीच में आने लगे हैं.” यह कहानी तमन्ना दास की है जिनकी शादी को दो साल ही हुए थे कि अचानक उनके पति और उनके बीच में इतनी लड़ाई होने लगी कि वो आज एक-दूसरे को तलाक देना चाहते है.


fightआजकल शादी जैसे रिश्तों में बहुत जल्दी ही खटास आ जाती है और खटास आने के बाद पति-पत्नी बहुत जल्द ही यह फैसला कर लेते हैं कि उन्हें तलाक ले लेना चाहिए. साथ ही एक सच और है कि आजकल के समय में वे इतने व्यस्त होते हैं कि एक-दूसरे को समय देना ही भूल जाते हैं. पति-पत्नी के रिश्ते में हमेशा प्यार की मिठास बनी रहे तो उन्हें एक-दूसरे की जरूरत का ध्यान रखना चाहिए.


ब्रिटिश सोशल साइन्टिस्ट और बेस्ट सेलिंग किताब की लेखक कैथेरियन हैकिम का तर्क है कि ब्रिटेन में लोगों की अपने पति/पत्नी और धर्म के प्रति जो सोच है वह उनके रिश्तों पर असर डाल रही है. अपनी किताब ‘बाउंड टू प्रोवोक कॉन्ट्रोवर्सी’ में कैथेरियन ने चर्चा की है कि लोग अपनी शादी-शुदा जिंदगी को कैद न बनाएं और बिना डाइवोर्स के डर के अपने प्यार को तलाशें या उसके साथ रहें.


वे कहती हैं कि किसी सीक्रेट लव का मिलना बिल्कुल उस तरह होना चाहिए जैसे आप रोज घर का खाना खाने के बाद किसी दिन रेस्टोरेंट में खाना खा लेते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए ब्रिटेन के लोगों को फ्रांस से सीख लेनी चाहिए जो अपनी सोच और रवैये के कारण अपनी जिंदगियों में ब्रिटेन के लोगों की तुलना में अधिक खुश हैं. उन्होंने यह बात ब्रिटेन के समाज और लोगों के अनुरूप कही है. हर समाज की अपनी अलग संस्कृति और मान्यताएं होती हैं.


कुछ जरूरी टिप्स जो आपकी शादी-शुदा जिन्दगी को फिर से खुशहाल कर देंगे:

अगर आप भी उन्हीं पति-पत्नी में से एक हैं जिन्हें अपने रिश्ते में प्यार की कमी लगने लगी है तो आपको जरूरत है कि आप एक-दूसरे को समय दें और एक-दूसरे के साथ ऐसी जगह पर जाएं जहां आप अपने प्यार भरे दिनों को फिर जी सकें.

पति-पत्नी को आपस में एक-दूसरे की भावनाओं और इच्छाओं को समझना चाहिए और यह जानने की कोशिश करनी चाहिए कि वो कौन सी कमी है जो आपस के प्यार को कम कर रही है.


समय-समय पर एक-दूसरे को पसंद के उपहार देना भी आपस में प्यार को बनाए रखने का अच्छा बहाना है. पर साथ ही यह याद रखने की जरूरत है कि जो भी उपहार आप अपने लाइफ पार्टनर को दें वो उपहार उनके दिल के करीब होना चाहिए.

जब किसी भी रिश्ते में ‘मैं’ जैसा शब्द आ जाता है तो रिश्ते में खटास अपने आप आ जाती है पर पति-पत्नी को इस बात पर हमेशा ध्यान देना चाहिए कि कहीं उनके रिश्ते के बीच में ‘मैं’ जैसी भावना तो नहीं आ रही है.


Read:अब आपके स्पर्म पर चलेगी आपकी मल्लिका की हुकूमत


Tags: marriage, marriage and family, marriage and fighting, love and marriage, divorce, divorce and marriage, divorce solution


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *