Menu
blogid : 313 postid : 3215

लड़कियों का मुस्कुराना… पर संभल के

आपने लड़कियों को मुस्कुराते हुए देखा होगा पर कभी भी सोचा है कि वो मुस्कुराती क्यों है ?


preity zintaसिर्फ दो मिनट जो अपने आप ही आपके मूड को फ्रेश कर देगा

प्रीति जिंटा के डिंपल के सभी दीवाने हैं और उनके डिंपल का राज जानना चाहते हैं पर उनके डिंपल का राज जानने के बाद उसे अपनाना आज के समय में बहुत मुश्किल है. प्रीति जिंटा के डिंपल का राज खुलकर मुस्कुराना है. मुस्कुराने का वरदान केवल मनुष्य को ही मिला है, जो सेहत के साथ ही कई अन्य मायनों में भी फायदेमंद है. एक्ट्रेस प्रीति जिंटा की सेहत का राज उनका हमेशा मुस्कुराते रहना माना जाता है.


मुस्कुराने से केवल आपकी परेशानियां या चिंताएं ही नहीं, बल्कि कई बीमारियां भी पास आने से कतराती हैं. इसलिए विशेषज्ञ हमेशा खुश रहने और मुस्कुराने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं इससे मिलने वाले कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में.


Read:‘किस’ करने में आंख खुल गई तो…..


एक मुस्कान काफी है

एक मुस्कान दूसरों से जोड़ने के लिए काफी होती है. ‘द केनेडियन स्टैटिस्टिक्स ऑफिस रिपोर्ट्स’ के अनुसार जो लोग सामाजिक स्तर पर सक्रिय रहते हैं वे अधिक सेहतमंद रहते हैं और खुलकर मुस्कुराने से उनके चेहरे की त्वचा भी जवान रहती है. इसके विपरीत जो लोग अपने तक ही सीमित या अकेले रहना पसंद करते हैं, उनके साथ ऐसा नहीं हो पाता है.


हमेशा जवान बनाए रखने का तरीका है

मुस्कुराते समय इस्तेमाल होने वाली मसल्स से व्यक्ति युवा और आकर्षक दिखता है. जो लोग हमेशा मुस्कुराते रहते हैं, वे अपने आसपास के माहौल को भी खुशगवार बनाते हैं. मुस्कुराते रहने से दूसरों को भी आपका साथ पसंद आता है, नहीं तो लोग आपसे दूरी बनाने लगते हैं.


स्ट्रेस और मुस्कान की आपस में नहीं बनती


स्ट्रेस हो तो मुस्कान एकदम से उसे आपसे कहीं दूर कर देती है और मुस्कुराने से स्ट्रेस पास नहीं फटकता. कोलंबिया यूनिवर्सिटी के कंसल्टेंट मार्क स्टिबिच का कहना है कि अगर परेशान होकर कोई व्यक्ति बैठ जाए तो उसकी ब्रीदिंग धीमी पड़ने लगेगी और वह धीरे-धीरे तनाव से घिरने लगेगा. वहीं, अगर वह विपरीत परिस्थितियों में भी मुस्कुराएगा तो उससे बच सकता है.


ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

मुस्कुराते रहने का एक फायदा यह भी है कि इससे ब्लड प्रेशर कम होता है. जो लोग ज्यादा परेशान रहते हैं, उन्हीं को ब्लड प्रेशर बढ़ने जैसी समस्याएं होती हैं. इसलिए मुस्कुराएं और स्वस्थ रहें.


ऐसा भी होता है

  • मुस्कुराने से शरीर में एंडोर्फिंस हार्मोन एक्टिव होता है. यह ब्रेन केमिकल ऐसा न्यूरोट्रांसमीटर है, जिससे व्यक्ति का मिजाज खुशनुमा बनता है. यह नैचुरल पेन रिलीवर के समान है.

  • एंडोर्फिंस से कार्टिसोल हार्मोन का स्तर कम होता है. कार्टिसोल स्ट्रेस बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है. ऐसे में मुस्कुराना किसी स्ट्रेस रिलीवर का काम करता है.

विज्ञान भी मुस्कान का दीवाना है


ऐसा नहीं है कि केवल खुश होने पर ही कोई मुस्कुराता है. कार्डिफ यूनिवर्सिटी के साइकोलॉजिस्ट माइकल लुइस कहते हैं कि स्माइल करने में इस्तेमाल होने वाली मांसपेशियों से मूड अपने आप ही अच्छा हो जाता है. ये मसल्स जब काम करती हैं तो मस्तिष्क अच्छा करने के लिए प्रेरित होता है. आजकल के समय को देखते हुए हमें इस बात को याद रखना चाहिए कि सिर्फ ‘दो मिनट ही मुस्कुराएं फिर आपका मूड अपने आप ही अच्छा हो जाएगा’.


Read:आकर्षक दिखने से पुरुष पहचान कर लेते हैं कि….


Please post your comments on: आप भी क्या आजकल के समय में मुस्कुराना भूल गए हैं?


Tags: Preity Zinta, Preity Zinta dimple, Preity Zinta dimple smile, smile effects on health, smile forever

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *