Menu
blogid : 313 postid : 3217

महिलाएं कब हॉट लगना चाहती हैं ?

‘मैं उनसे बहुत प्यार करती थी पर उन्होंने मुझे छोड़ दिया. उन्हें लग रहा होगा कि मैं अपनी सुन्दरता को खत्म कर दूंगी पर नहीं….मैं तो पहले से भी ज्यादा हॉट दिखने की कोशिशें करूंगी’. अब आप सोच रहे होंगे कि महिलाएं अचानक हॉट लगने की कोशिशें क्यों करने लगती हैं और ऐसा क्या हो जाता है कि वो सब कुछ छोड़ कर हॉट लगने की ‘महिलाओं की दौड़’ में शामिल हो जाती हैं.


Read: Tips to Kiss


hot girlएक समय था जब महिला अपने पति एवं प्रेमी को लुभाने के लिए सजती-संवरती थी. लेकिन अब ऐसी महिलाओं की संख्या बढ़ रही है जो बेवफा एवं धोखेबाज पतियों या प्रेमियों से बदला लेने के लिए अपने ही चेहरे एवं जिस्म पर नश्तर चलवा रही हैं. अमेरिका और ब्रिटेन जैसे विकसित देशों की तरह भारत में भी महिलाओं में प्रतिशोध लेने के लिए सर्जरी कराने की प्रवृत्ति तेजी से बढ़ रही है. ऐसी सर्जरी को रिवेंज सर्जरी का नाम दिया गया है.


बदला लेने की सर्जरी…

प्रसिद्ध कॉस्मेटिक सर्जन एवं कॉस्मेटिक लेजर सर्जरी सेंटर ऑफ इंडिया (सीएलएससीआई) के निदेशक डॉ. पीके तलवार के मुताबिक, किसी तरह की शारीरिक कमी की वजह से पति या प्रेमी द्वारा छोड़ दी गई महिलाएं अब अपना आत्मविश्वास बढ़ाने और अपने पति या प्रेमी को नीचा दिखाने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लेने लगी हैं. अब उनके पास ऐसी कई महिलाएं कॉस्मेटिक सर्जरी कराने आ रही हैं, जिन्हें उनके पति ने मोटापे, छोटे स्तन या अन्य शारीरिक कमियों के कारण छोड़ दिया है.


यह है मनोवैज्ञानिक पहलू

एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (एआईएमएस) के मनोचिकित्सा विभाग की प्रमुख डॉ. मीनाक्षी मनचंदा कहती हैं कि ‘अपनी शारीरिक विकृति या कमी को दूर करने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लेने में कोई बुराई नहीं है’. लेकिन गलत कारणों से कॉस्मेटिक सर्जरी कराना सही नहीं है. डॉ. मनचंदा और डॉ. तलवार कहते हैं कि चूंकि पति या प्रेमी के द्वारा छोड़ दी गई महिलाएं बदले की भावना से कॉस्मेटिक सर्जरी कराती हैं इसलिए उनकी मनोचिकित्सा काउंसलिंग भी होनी चाहिए. उन्हें बताया जाना चाहिए कि वह सर्जरी का इस्तेमाल आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए करें न कि खुद में घमंड पैदा करने अथवा किसी से बदला लेने के लिए.


लड़कियां भी पीछे नहीं

सर गंगा राम अस्पताल के डॉ. तरुण मित्तल बताते हैं कि आज न केवल अधिक उम्र की महिलाएं, बल्कि कॉलेज जाने वाली लड़कियां भी मोटापा कम कराने वाली सर्जरी कराने लगी हैं.


Read: 18 Again: Feel like a Virgin



कैसी-कैसी सर्जरी

रिश्तों में असुरक्षा और बदले की भावना के कारण अब ज्यादा लोग कॉस्मेटिक सर्जरी कराने लगे हैं. महिलाएं पति या प्रेमी को अपनी ओर आकर्षित रखने के लिए भी मोटापा घटाने वाली कॉस्मेटिक सर्जरी लाइपोसक्शन, टमी टक, बोटोक्स, चिन लिफ्ट से लेकर वेजिनोप्लास्टी तक कराने लगी हैं. अपने आप को सुंदर बनाने के लिए कॉस्मेटिक एवं प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लेने की प्रवृत्ति बढ़ी है. कुछ मामलों में कामकाजी महिलाएं अपने से कम उम्र के पुरुष से अफेयर के लिए अपनी शारीरिक बनावट में कॉस्मेटिक सर्जरी के जरिए सुधार करना चाहती हैं.


क्या कहता है सर्वे

ब्रिटेन में ट्रांसफार्म कॉस्मेटिक ग्रुप के द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार वहां प्लास्टिक सर्जरी कराने वाले 26 प्रतिशत लोग हाल ही में तलाकशुदा महिलाएं थीं. 11 प्रतिशत लोग तलाकशुदा पुरुष थे और वे मूब जॉब्स, नोज जॉब्स या बोटोक्स कराना चाह रहे थे. इस अध्ययन में पाया गया कि बोटोक्स कराने वाले 34 प्रतिशत लोग तलाकशुदा थे. उन्होंने खुद में बदलाव लाने के लिए बोटोक्स कराया. कई तलाकशुदा लोगों ने बदला लेने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी कराई.


Read:शादीशुदा जिंदगी में आए तूफान, तो अपनाएं यह आइडिया!

Post your Comment on: क्या महिलाएं खुद को सुंदर दिखाने के लिए प्राकृतिक रूपरेखा से अधिक छेड़छाड़ कर रही हैं?

Tags: break up rules women, breakup and patch up, girls change after break up, why boys like bad girls, sexy girls, women and men in my life

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *