Menu
blogid : 313 postid : 2943

फेसबुक में भी है एक सीक्रेट फीचर !!

facebook chatसोशल नेटवर्किंग साइटों पर जितनी जल्दी दोस्त बनाए जाते हैं उससे कहीं जल्दी उन दोस्तों से बोरियत होने लगती है. विशेषकर अगर हम युवाओं के बारे में बात करते हैं तो प्राय: यही देखा जाता है कि एक सीमा के बाद वह अपने ऑनलाइन दोस्तों के साथ बात करने से बचने लगते हैं. फेसबुक का ही उदाहरण लिया जाए तो आपकी वॉल के कोने में दोस्तों की एक लंबी लिस्ट नजर आती है, जो आप से चैट करने के लिए बेताब हैं. आपको बार-बार पिंग भी करते हैं लेकिन आप उनसे बात कर खुद को परेशान या बोर नहीं करना चाहते इसीलिए आपको ऑफलाइन जाना पड़ता है. ऐसा कर आप उन लोगों से तो बच जाते हैं लेकिन इसका नकारात्मक परिणाम यह है कि जिन लोगों से आप बात करना चाहते हैं उनसे भी आप बात नहीं कर पाते.


शायद आपको पता ना हो लेकिन आपका फेसबुक आपकी सभी परेशानियों को समझता है. जब भी हम फेसबुक में लॉग इन करते हैं  तो राइट पैनल में चैटिंग की पूरी लिस्ट खुली रहती है, जिसमें उन दोस्तों के आगे हरे रंग का संकेत रहता है जो ऑनलाइन मौजूद हैं. अगर आप चाहते हैं कि उनमें से चुनिंदा लोग ही आपको देख सकें तो आपको निम्नलिखित तरीका अपनाना चाहिए:


  • फेसबुक से ऑफलाइन होने के लिए दो तरीके हैं. पहला, चैटिंग के दौरान पैनल के नीचे एक सेटिंग्स का ऑप्शन होता है, इस पर क्लिक करने से आप सभी यूजर्स के लिए ऑफलाइन हो सकते हैं लेकिन अगर आप बस कुछ लोगों से ही बचना चाहते हैं तो उस व्यक्ति की चैट ओपन करें और सेटिंग्स में जाकर ऑफलाइन का ऑप्शन चुनें.
  • इतना ही नहीं आप अपने दोस्तों और पारिवारिक सदस्यों की लिस्ट को भी अलग-अलग रख सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर कभी आप अपने दोस्तों से ही बात करना चाहते हैं तो बाकी लिस्ट को ऑफलाइन कर सकते हैं.

युवतियों को अकसर यह शिकायत रहती है कि जिन युवकों को उन्होंने दोस्त बनाया था अब वह फ्लर्ट करने लगे हैं या कई बार युवकों को अपनी ऑनलाइन महिला दोस्तों की बातें कुछ समय बाद बोरिंग लगने लगती हैं. फेसबुक के इस सीक्रेट फीचर का प्रयोग कर आप ऐसे सभी लोगों से आसानी से बच सकते हैं.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *