Menu
blogid : 313 postid : 2915

पुरुषों को शारीरिक संबंध बनाने के लिए आमंत्रित करते हैं लाल परिधान

आज के समय में प्रेमी-प्रेमिकाओं का डेट पर जाना और साथ घूमना-फिरना एक प्रचलन बन गया है. कुछ समय पहले तक जहां विवाह से पहले महिला और पुरुष का मिलना-जुलना एक सामाजिक निषेध समझा जाता था आज वहीं ब्वॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड जैसे अल्पकालीन संबंध में बंधने के बाद वह शारीरिक संबंधों को स्वीकार करने में जरा सा भी समय बर्बाद नहीं करते. अब इसे शारीरिक संबंधों की नैतिकता से जुड़ी अहमियत में आती कमी कहें या फिर मॉडर्न होती युवा पीढ़ी, बहुत ही कम समय एक साथ गुजारने के बाद वह शारीरिक तौर पर भी नजदीक आने का निश्चय कर लेती है.



redहम यह बात तो भली भांति समझते हैं कि पुरुष उस महिला के प्रति ज्यादा आकर्षित होते हैं जिसने लाल कपड़े पहने होते हैं. परंतु इस आकर्षण के पीछे छिपे कारण को जानने में अभी तक किसी ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई. लेकिन अब फ्रांस के शोधकर्ताओं ने अपने एक सर्वेक्षण से इस रेड-इफेक्ट से पर्दा उठा दिया है.

खूबसूरत महिलाओं पर ही फिदा होते हैं पुरुष


साउथ ब्रिटैनी विश्वविद्यालय से जुड़े मनोवैज्ञानिकों ने यह स्थापित किया है कि पुरुषों को लगता है कि जो महिला अपनी डेट पर लाल परिधान पहन कर आती है वह शारीरिक संबंध बनाने के लिए कभी मना नहीं कर सकती. विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले 120 युवकों, जिनकी उम्र 18-21 वर्ष थी, पर हुए इस अध्ययन के बाद शोधकर्ताओं ने यह स्पष्ट कर दिया है कि पुरुषों को लाल परिधान वाली महिलाएं, हलके रंग पहनने वाली महिलाओं की अपेक्षा कहीं ज्यादा सेक्स के प्रति रुझान वाली लगती हैं. इस अध्ययन के बाद सबसे मुख्य बात जो सामने आई है वो यह कि महिलाओं के वस्त्र कितने आधुनिक या भड़काऊ हैं इससे कोई अंतर नहीं पड़ता, बल्कि उनके द्वारा पहने गए लाल वस्त्र ही सेक्स के प्रति उनके रुझान का प्रदर्शन करते हैं.


इससे पहले हुए अध्ययन में यह पुष्टि की गई थी कि पुरुष उन महिलाओं को सेक्स के प्रति रुझान रखने वाला समझते हैं जो गहरे रंग के कपड़े पहनती हैं लेकिन पूर्व के सभी सिद्धांतों को झुठलाते हुए यह नया शोध रेड-इफेक्ट के पीछे के रहस्यों को उजागर कर रहा है.


शोध के अंतर्गत युवकों को अलग-अलग युवतियों से मिलवाया गया और बाद में एक प्रश्नावली के जरिये उन्हें सभी महिलाओं को अलग-अलग मानकों पर 1-10 के बीच अंक देने के लिए कहा गया. उन्हें यह भी कहा गया कि कौन सी महिला उन्हें शारीरिक संबंध स्थापित करने में दिलचस्पी रखने वाली लगी.


नतीजों के आधार पर वैज्ञानिकों का कहना है कि लाल कपड़े पुरुषों को शारीरिक संबंध स्थापित करने का निमंत्रण देते हैं. हर बार की तरह यह विदेशी अध्ययन भी कुछ लोगों को ही केंद्र में रखकर किया गया है. इसीलिए इस पर कितना विश्वास किया जाए यह तो निजी अनुभव पर ही निर्भर करता है.


अगर इम्प्रेस करना हो तो …..!!


Read Hindi News


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *