Menu
blogid : 28374 postid : 4

E Challan: संपूर्ण जानकारी

knowledge24x7

  • 2 Posts
  • 1 Comment

आपका स्वागत है दोस्तो। हमारे knowledge24x7 के एक नए Article में, आज हम देखेंगे कि ई-मेमो या ई-चालान क्या है?
इस ट्रैफ़िक E-Challan को ऑनलाइन कैसे भरें। इसके अलावा, इस ई-मेमो को भरते समय किन बातों का ध्यान रखें और इसे भरने के बाद ऑनलाइन E-Challan की रसीद कैसे डाउनलोड करें, इसके लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यह सभी बाते आज हम आपको बताएँगे।

What is E-Challan And How to Receive E-Challan?

इ-चालान क्या है और इस इ-चालान को कैसे प्राप्त करें?

दोस्तों आपने मुद्रा या मेमो इन दो नामों को सुना होगा जिनकी आपको आवश्यकता है। बस यह भी एक ज्ञापन या मुद्रा है जो ऑनलाइन है।

जिसका मतलब है कि कोई भी पुलिस अधिकारी या ट्रैफिक अधिकारी आपको यह मुद्रा नहीं देगा लेकिन यह मेमो या मुद्रा आपको सीसीटीवी कैमरे द्वारा ली गई तस्वीर से दी जाएगी।

जब आप ट्रैफ़िक नियमों का उल्लंघन करते हैं, और यदि कोई पुलिस अधिकारी या ट्रैफ़िक अधिकारी आस-पास नहीं है, लेकिन अगर कोई सरकारी सीसीटीवी कैमरा है, तो यह कैमरा आपकी और आपके वकील की एक तस्वीर लेगा और फिर यह तस्वीर आपके घर भेज दी जाएगी पद।

अब आप सोच रहे होंगे कि कैमरे को कैसे पता चलेगा कि मैं वह व्यक्ति हूं और कैसे उसने डाक द्वारा मेरे घर पर मेमो या मुद्रा भेजी है?

दोस्तों, जब आप यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो कैमरे द्वारा प्रदान की गई फोटो आपको और वाहन की नंबर प्लेट दिखाती है। आपके घर का पता और आपके नाम की सारी जानकारी इस नंबर प्लेट से उपलब्ध होगी।

एक बार जब हम आपकी सारी जानकारी प्राप्त कर लेंगे, तो ट्रैफ़िक विभाग इस इ-चालान को डाक या डाक द्वारा आपके घर भेज देगा।

तो दोस्तों यह थी इ-चालान , और इस तरह इ-चालान  आपके घर आ सकती है। अब दोस्तों, हम देखेंगे कि कैसे इस मुद्रा को फिर से भरना है।

 

How to pay E challan?

दोस्तों ई चालान दो तरह से भरा जा सकता है।

  1. ऑफ़लाइन
  2. ऑनलाइन pay

ऑफलाइन ई चालान कैसे भरें?

ऑफ़लाइन ई चालान का भुगतान करने के लिए आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन या आरटीओ विभाग में जाना होगा जहां आपकी मुद्रा स्वीकार की जाती है और आपको ऑफ़लाइन मुद्रा का भुगतान करना होता है।

 

  1. ऑनलाइन ई चालान का भुगतान कैसे करें? । ऑनलाइन ई-चालान का भुगतान कैसे करें?

सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक में से अपने CT के अनुसार लिंक को चुनना होगा और लिंक को खोलना होगा।

दोस्तों, यदि नीचे दिया गया लिंक आपके शहर का लिंक नहीं है, तो आपको अपने ई-मेम के पीछे दिए गए लिंक को खोजना होगा। अन्यथा आपको अपने शहर का नाम गूगल करना होगा जैसा कि मैंने नीचे स्क्रीन शॉट में लिखा है।

 

ई मेमो ऑनलाइन भुगतान लिंक

मेहसाणा ई चालान भुगतान लिंक: – अब क्लिक करें

सूरत ई चालान भुगतान लिंक: – अब क्लिक करें

अहमदाबाद सिटी पुलिस ई चालान भुगतान लिंक: – अभी क्लिक करें

राजकोट शहर पुलिस ई चालान भुगतान लिंक: – अब क्लिक करें

 

  • इसके अलावा, यदि आप सीधे Google पर जाते हैं, तो ऑनलाइन ई-मुद्रा भुगतान खोजें और फिर अपनी सीट का नाम लिखें जो सरकार या पुलिस की आधिकारिक साइट होगी। जिसके पीछे .org या .govt जैसी वेबसाइट को खोलना होगा।

 

  • यदि इसके अलावा कोई वेबसाइट है, तो भुगतान करने से पहले आप हमें टिप्पणी कर सकते हैं। हम आपकी समस्या का समाधान करेंगे और आपको मूल आधिकारिक वेबसाइट भेजेंगे।

 

  • अगर आपके पास विश्वसनीय वेबसाइट नहीं है तो आपको किसी भी तरह का ऑनलाइन भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। अन्यथा हम जिम्मेदार नहीं होंगे, इसलिए दोस्तों को भुगतान करने से पहले वेबसाइट की सावधानीपूर्वक जांच करनी चाहिए। अन्यथा आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

 

  • अब लिंक पर क्लिक करने से लिंक खुल जाएगा। यदि आप मेहसाणा के निवासी हैं, तो निम्न पृष्ठ आपके लैपटॉप या मोबाइल में नीचे स्क्रीनशॉट के अनुसार खुल जाएगा।

 

  • ऑनलाइन भुगतान करने की प्रक्रिया लगभग सभी वेबसाइटों में एक ही चरण है। पहले चरण में आपको अपनी कार या बाइक का नंबर डालना होगा।

 

  • जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है, सबसे पहले आपको अपना विकल्प नंबर और कैप्चा कोड टाइप करना होगा यानी उसी नंबर को बगल वाले बॉक्स में रखना होगा। अब अपना वाहन नंबर दर्ज करने के बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

 

  • अब आपके सामने निम्नलिखित स्क्रीन सूट के अनुसार ई चालान डैशबोर्ड खुलेगा जिसमें आपका मेमो अवैतनिक के विकल्प में दिखाया जाना है।

नोट: – (यदि आप भुगतान करने के बाद फिर से इस चरण को करते हैं, तो आपके सामने पेड के साथ विकल्प आपके मेमो को दिखाएगा। इस प्रक्रिया को ऑनलाइन ई चालान भुगतान स्थिति कहा जाता है। भुगतान करने के बाद यह प्रक्रिया होती है।)

 

दस्तावेज़ की आवश्यकता

  • अब स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार आपका मोबाइल नंबर अनिवार्य है। इसके अलावा यदि आपके पास आपकी छवि ईमेल आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस है तो आपको अपना लाइसेंस नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करना होगा। मुद्रा / मेमो का चयन करने और सभी जानकारी वापस करने के बाद, नीचे प्रक्रिया बटन पर क्लिक करें।

 

  • पे टू प्रोसेस के बाद ऊपर दिए गए ओके बटन पर क्लिक करें।

 

  • आवश्यक निर्देश

दोस्तों, अधिसूचना यह है कि चूंकि यह एक सरकारी वेबसाइट है, इसलिए इस वेबसाइट पर लोडिंग का समय लंबा होगा। इस प्रक्रिया में 5 से 15 मिनट तक का समय लग सकता है।

  • यदि आप गलती से खुद को रद्द या रद्द करते हैं, तो आपका ज्ञापन पेंटिंग की स्थिति में होगा।

 

  • इसलिए जब आप अपने मेमो ऑनलाइन रीफिल की प्रक्रिया करते हैं, तो आपको 20 से 25 मिनट इंतजार करना पड़ता है। तब तक मेमो लंबित दिखाएगा।

 

  • यदि स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यदि ऐसी त्रुटि होती है, तो 15 या 20 मिनट के बाद आप इसे फिर से संसाधित कर सकते हैं और ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

 

  • एक बार जब उपरोक्त प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो अब आप डायरेक्ट साइबर ट्रेजर नामक एक वेबसाइट या ऐसे किसी अन्य पक्ष में भेज देंगे।

 

  • यदि आप पुनर्निर्देशित हो जाते हैं यानी एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर जाते हैं और आपको किसी भी प्रकार की संदिग्ध वस्तु मिलती है, तो आप भुगतान नहीं करते हैं और यदि संभव हो तो हमें कमेंट में बताएं।

 

  • ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार भुगतान गेटवे का चयन करें और पुष्टि और सबमिट बटन पर क्लिक करें
    जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपके सामने भुगतान का विकल्प खुल जाएगा

 

  • इस विकल्प में आप सभी प्रकार के पेमेंट गेटवे जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, फोनपे, पेटीएम, नेटबैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं।

 

  • आपको अपनी सभी जानकारी भरने के बाद भुगतान करना होगा।

 

नोटिस आवश्यक

⇒ दोस्तों, अगर भुगतान करते समय कोई त्रुटि हो या आपके भुगतान में कोई त्रुटि हो या मेमो भरा हो तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि एक बार यह हमारे साथ हुआ था कि जब हमने भुगतान किया था तो मेरा भुगतान काट दिया गया था। बैंक। लेकिन मेमो अवैतनिक था और आपका भुगतान एक घंटे के भीतर वापस कर दिया गया था। यदि भुगतान लौटाया जाता है, तो आपका ई-मुद्रा भुगतान स्वचालित हो जाएगा।

 

अब आप सोच रहे होंगे कि दोस्तों, अगर हम ऑनलाइन भुगतान करते हैं तो हमें भुगतान की रसीद कैसे मिलेगी?
दोस्तों, अब हम देखेंगे कि ई-चालान भरने के बाद भुगतान की रसीद कैसे डाउनलोड करें।

How To Download E-Challan Payment Receipt?

 

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक पेज पर वापस जाना होगा यानी जब हम अपनी शुरुआत में वाहन का नंबर और कप्तान डालेंगे।

 

  • अब आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा और अपना वाहन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

 

  • अब आपके सामने एक डैशबोर्ड खुलेगा। जिसमें आपको नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार पेड पर क्लिक करना है।

 

  • यदि आपका भुगतान सफल होता है, तो भुगतान विकल्प आपके नाम और आपके वकील का नंबर दिखाएगा।

 

  • यदि भुगतान नहीं किया गया है या लंबित है, तो आपके वकील की जानकारी लंबित या अवैतनिक के विकल्प में दिखाई जाएगी और यदि यह सफल है तो भुगतान किए गए अनुभाग पर क्लिक करना होगा।

 

  • अब आपको नीचे कोने में रसीद के नीचे एक और पेड विकल्प दिखाई देगा जहाँ आपको क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपकी रसीद डाउनलोड हो जाएगी। अब आप इस रसीद का प्रिंट भी ले सकते हैं।

 

How To Check E-Challan Payment status?

 

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक पेज पर वापस जाना होगा यानी जब हम अपनी शुरुआत में वाहन का नंबर और कप्तान डालेंगे।
    अब आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा और अपना वाहन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

 

  • अब आपके सामने एक डैशबोर्ड खुलेगा। जिसमें आपको नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार पेड पर क्लिक करना है। यदि आपका भुगतान सफल होता है, तो भुगतान विकल्प आपके नाम और आपके वकील का नंबर दिखाएगा।

 

  • यदि भुगतान नहीं किया गया है या लंबित है, तो आपके वकील की जानकारी लंबित या अवैतनिक के विकल्प में दिखाई जाएगी और यदि यह सफल है तो आपको भुगतान के अनुभाग पर क्लिक करना होगा।

 

सारांश

दोस्तों, हमारे लेख को इसकी संपूर्णता में पढ़ने के लिए धन्यवाद।

मुझे उम्मीद है कि आपको लेख से ई-मुद्रा के बारे में पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी। यदि आपके पास इस संबंध में कोई प्रश्न हैं, तो आप हमें एक टिप्पणी छोड़ सकते हैं।

 

दोस्तों, अगर आपको यह जानकारी पसंद है, तो इसे अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा करना न भूलें, ताकि यदि किसी व्यक्ति के पास ऑफ़लाइन भुगतान करने का समय नहीं है, तो वह घर बैठे ऑनलाइन 10 मिनट में अपना ज्ञापन भर सकता है और ऐसा करने से उनका समय बच सकता है।

#E-challam

 

डिस्‍क्‍लेमर: उपरोक्‍त विचारों के लिए लेखक स्‍वयं उत्‍तरदायी हैं। जागरण डॉट कॉम किसी भी दावे, तथ्‍य या आंकड़े की पुष्टि नहीं करता है।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *