Menu
blogid : 28135 postid : 9

बेस्‍ट कंप्‍यूटर प्राग्रामिंग लैंग्‍वेज

Jeetu Sahu

Jeetu Sahu

  • 2 Posts
  • 0 Comment

यहां, हम आपको शीर्ष 10 प्रोग्रामिंग भाषाओं की एक सूची प्रदान करने वाले हैं जो 2021 में एक हॉट टेक्नोलॉजी बनने जा रहे हैं। यह विश्लेषण उद्योग की प्रवृत्ति और मांग और मेरे द्वारा किए गए शोध पर आधारित है।

Programming आजकल उपलब्ध सबसे अच्छे और सबसे अधिक कमाई वाले कैरियर विकल्पों में से एक है। यदि आप एक तकनीकी स्नातक हैं और प्रोग्रामिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आपको इस सूची का फॉलो करना चाहिए:

नोट: हम यह तर्क नहीं दे रहे हैं कि किसी भी विशिष्ट भाषा का उद्देश्य दूसरे की तुलना में बेहतर है और इसके विपरीत। यह आपकी रुचि और सीखने की क्षमता के अनुसार चुनना है। कुछ भाषाओं को सीखने में समय लग सकता है जबकि कुछ में छोटे पाठ्यक्रम और सीखने में आसान हो सकते हैं। हम यह भी मानते हैं कि एक पेशेवर प्रोग्रामर को एक से अधिक भाषाएं सीखनी चाहिए।

यहाँ शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ प्रोग्रामिंग भाषाओं की सूची दी गई है:

  • Python
  • JavaScript
  • C/C ++
  • Java
  • Swift

1. पाइथन

पायथन सबसे तेजी से बढ़ती प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है और यह दिन पर दिन लोकप्रिय हो रही है। पाइथन का उपयोग वेब एप्लिकेशन, डेस्कटॉप एप्लिकेशन, नेटवर्क सर्वर, मशीन लर्निंग, मीडिया टूल्स और बहुत कुछ बनाने के लिए किया जाता है।

पाइथन क्या है?

पायथन एक उच्च-स्तरीय, जनरल पर्पस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। पायथन कोGuido van Rossum द्वारा विकसित किया गया है और पहली बार 1991 में जारी किया गया। पायथन ऐसे निर्माण प्रदान करता है जो छोटे और बड़े दोनों पैमाने पर स्पष्ट प्रोग्रामिंग को सक्षम करते हैं।

पायथन कैसे सीखें?

Javatpoint, CsTutorialpoint, Code Academy, और Python आधिकारिक दस्तावेज, Google के Python Class eBook आदि का अनुसरण कर सकते हैं।

पायथन क्यों सीखना है?

पायथन का उपयोग ज्यादातर बैक-एंड सेवाओं और एपीआई के लिए किया जाता है। यदि आप सुरक्षा या साइट विश्वसनीयता इंजीनियरिंग में हैं, तो पायथन सीखने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। अब, पायथन कई वेब विकास ढांचा प्रदान कर रहा है जैसे कि Django, पिरामिड और टर्बो गियर जो इसे एक गर्म विकल्प बनाते हैं।

पायथन शुरुआत करने वाले डेवलपर्स के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह एक उच्च-स्तरीय, सामान्य-प्रयोजन प्रोग्रामिंग भाषा है।

2. जावास्क्रिप्ट

Stack Overflow’s के सर्वेक्षण के अनुसार, जावास्क्रिप्ट सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा है। आजकल, एक सॉफ्टवेयर डेवलपर के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग नहीं करना असंभव है। 50% से अधिक डेवलपर समुदाय अनिवार्य रूप से जावास्क्रिप्ट का उपयोग करते हैं। इसका उपयोग फ्रंट-एंड डेवलपमेंट के साथ-साथ बैक-एंड डेवलपमेंट के लिए किया जाता है।

जावास्क्रिप्ट खेल के विकास और IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) में भी अपने क्षेत्र का विस्तार कर रहा है।

जावास्क्रिप्ट क्या है?

जावास्क्रिप्ट एक उच्च-स्तरीय Programming Language है जिसे गतिशील, कमजोर टाइप, प्रोटोटाइप-आधारित और बहु-प्रतिमान के रूप में जाना जाता है।

जावास्क्रिप्ट कैसे सीखें?

जावास्क्रिप्ट सीखने के लिए आप बहुत सारे ऑनलाइन संसाधनों का अनुसरण कर सकते हैं जैसे कि Udemy, Code Academy, CsTutorialpoint, Javatpoint, आदि।

 

3. C/C ++

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना समय बीत चुका है, C/C++ उच्च प्रदर्शन, विश्वसनीयता, और संदर्भों की विविधता के कारण उच्च मांग में बना हुआ है, जिसका आप उपयोग कर सकते हैं।

C/C ++ क्या है?

C/C++ एक जनरल पर्पस, हाई लेवल प्रोग्रामिंग भाषा है जिसमे से C++ ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड, प्रक्रियात्मक और सामान्य प्रोग्रामिंग का समर्थन करती है। यह एक मध्य-स्तरीय भाषा है, क्योंकि यह उच्च और निम्न स्तर की भाषा विशेषताओं को प्रदान करती है |

C/C ++ कैसे सीखे?

C/C ++ सीखने के लिए बहुत सारे ऑनलाइन संसाधन हैं। C/C ++ सीखने के लिए आप Javatpoint, CsTutorialpoint, Udemy, C ++ आधिकारिक प्रलेखन आदि का अनुसरण कर सकते हैं।

C Language Tutorial

C/C ++ क्यों सीखना है?

C/C ++ एक पुरानी भाषा है लेकिन आप जानते हैं कि “पुराना सोना है”, C/C ++ हमेशा अपने उच्च प्रदर्शन, विश्वसनीयता और विभिन्न संदर्भों के कारण उच्च माँग में है, इसकी सबसे लोकप्रिय परियोजनाएँ Microsoft Windows, Google Chrome and अमेज़न की वेबसाइट आदि हैं।

3. जावा

कुछ लोग शीर्ष 3 लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं में जावा को शामिल करने पर बहस कर सकते हैं। लेकिन, हमारे पास इसे यहां शामिल करने के लिए बहुत सारे सबूत हैं। जावा पिछले 20 वर्षों से सत्तारूढ़ प्रोग्रामिंग भाषा है और मेरा मानना ​​है कि यह आगामी वर्षों में भी कहीं नहीं जा रहा है। वर्तमान में, जावा में बहुत सारी परियोजनाएं चल रही हैं और इसकी वस्तु-उन्मुख विशेषताएं और मजबूती इसे अपूरणीय बनाती है। निश्चित रूप से, यह वर्षों के लिए शीर्ष 5 प्रोग्रामिंग भाषाओं की सूची में होगा।

जावा क्या है?

जावा एक उच्च स्तरीय, वस्तु-उन्मुख, मजबूत और सुरक्षित प्रोग्रामिंग भाषा है। यह प्लेटफ़ॉर्म स्वतंत्र और क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म संगत भाषा है।

जावा क्यों सीखना है?

बहुत सारी विशेषताएं हैं और अविश्वसनीय लचीलापन जावा को हर समय शुरुआती का पसंदीदा बनाता है। एंड्रॉइड के साथ जावा का उपयोग लगभग 500% फॉर्च्यून 500 कंपनियों द्वारा विभिन्न प्रकार के बैकएंड एप्लिकेशन बनाने के लिए किया जाता है।

5. स्विफ्ट

शुरुआती जो आईओएस विकास क्षेत्र में जाना चाहते हैं, उन्हें स्विफ्ट को उच्च-भुगतान वाले कैरियर पथ के रूप में चुनना होगा। यह आईओएस और मैकओएस विकास के लिए ऐप्पल द्वारा विकसित अपेक्षाकृत नई प्रोग्रामिंग भाषा है।

स्विफ्ट क्या है?

स्विफ्ट एक सामान्य उद्देश्य है, आईओएस और ओएस एक्स टीवीओएस, वॉचओएस अनुप्रयोगों के विकास के लिए बहु-प्रतिमान, संकलित प्रोग्रामिंग भाषा। इसे Apple Inc. द्वारा विकसित किया गया है। स्विफ्ट एक सुरक्षित प्रोग्रामिंग दृष्टिकोण का उपयोग करता है। यह सीखना बहुत आसान है और उपयोग करने के लिए सटीक है।

स्विफ्ट कैसे सीखें?

स्विफ्ट सीखने के लिए बहुत सारे ऑनलाइन संसाधन हैं। आप Swift सीखने के लिए Udemy, Code Academy, CsTutorialpoint, JavaTpoint, Swift के आधिकारिक दस्तावेज आदि का अनुसरण कर सकते हैं।

तो दोस्तों ये थी कुछ टॉप 5 प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जिसे सिख कर आप अपनी प्रोग्रामिंग यात्रा को आगे बढ़ा सकते है।

 

डिस्क्लेमर- उपरोक्त विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी हैं। जागरण डॉट कॉम किसी भी दावे, तथ्य या आंकड़े की पुष्टि नहीं करता है।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *