Menu
blogid : 1969 postid : 293

दिल से दिल के तार जुड़ते हैं यहॉ

Jagran Yatra

  • 68 Posts
  • 89 Comments

गर्मियों की तेज गर्मी हो या मानसून में घूमने का मज़ा या फिर सर्दियों में बर्फबारी का मजा लेना हो, जो पहला नाम आपके दिल में आता है वह है शिमला का. आप सबने कभी न कभी शिमला की सैर करने की सोची ही होगी.


शिमला देश का सर्वाधिक खूबसूरत हिल स्टेशन है. शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है. इसके इतना प्रसिद्ध होने के पीछे सबसे बड़ी वजह है यहां पहुंचने की आसानी और अनेक आकर्षक स्थलों के साथ बर्फबारी की मजा. शहर के भीतर अनूठे कॉटेज और बेहतरीन शहरी डिजाइनिंग देखते ही बनती है. शिमला में खरीदारी, खेलकूद और मनोरंजन के विभिन्न विकल्प मौजूद हैं. शहर में पहाड़ी ढलानों पर बने मकानों और खेतों, देवदार, चीड़ और माजू के जंगलों से घिरा शिमला बहुत आकर्षक दिखाई देता है तो कालका से धीमी रफ्तार से चलती छोटी रेलगाड़ी से यहां आना बेहद सुखद अनुभव देता है. शिमला रोमांचक खेलों जैसे, स्कीइंग, ट्रेकिंग, फिशिंग और गोल्फ के लिए एक सुविधाजनक बेस का काम भी करता है.


इन सब के अलावा भी यहां अन्य कई आकर्षक पर्यटन स्थल हैं जैसे:

रिज : शहर के मध्य में एक बड़ा और खुला स्थान, जहां से पर्वत श्रृंखलाओं का सुंदर दृश्य देखा जा सकता है. यहां शिमला की पहचान बन चुका न्यू-गॉथिक वास्तुकला का उदाहरण क्राइस्ट चर्च और न्यू-ट्यूडर पुस्तकालय का भवन दर्शनीय है.


मॉल : शिमला का मुख्य शॉपिंग सेंटर, जहां रेस्तरां भी हैं. गेयटी थियेटर, जो पुराने ब्रिटिश थियेटर का ही रूप है, अब सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र है.


काली बाड़ी मंदिर : यह मंदिर स्कैंडल प्वाइंट से जनरल पोस्ट ऑफिस से की ओर कुछ गज की दूरी पर स्थित है. माना जाता है कि यहां श्यामला देवी की मूर्ति स्थापित है.


जाखू मंदिर. : शिमला की सबसे ऊंची चोटी से शहर का सुंदर नजारा देखा जा सकता है. यहां “भगवान हनुमान” का प्राचीन मंदिर है. रिज पर बने चर्च के पास से पैदल मार्ग के अलावा मंदिर तक जाने के लिए पोनी या टैक्सी द्वारा भी पहुंचा जा सकता है.


राज्य संग्रहालय : यहां हिमाचल प्रदेश की प्राचीन ऐतिहासिक वास्तुकला और पेंटिंग्स देखे जा सकते हैं. यह संग्रहालय प्रात: 10 बजे से सायं 5 बजे तक खुलता है तथा सोमवार और राजपत्रित अवकाशों में यह बंद रखा जाता है.


समर हिल : शिमला-कालका रेलमार्ग पर एक सुंदर स्थान है. यहां के शांत वातावरण में पेड़ों से घिरे रास्ते हैं. अपनी शिमला यात्रा के दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी राजकुमारी अमृत कौर के शानदार जार्जियन हाउस में रुके थे. यहां हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय है.

इन सब के अलावा शिमला देखना हो तो सर्दियों का रुख करना सही नहीं माना जाता क्योंकि इस दौरान यहां भारी बर्फबारी होती है. लेकिन इसी मौसम में साहसिक पर्यटन का आनंद लेने पर्यटक आते हैं. तो आइए और शिमला की फिजाओं में खो जाइए.


आगे पढने के लिए यहां क्लिक करें: http://jagranyatra.com/

JOIN US ON FACEBOOK

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *