Menu
blogid : 1969 postid : 234

एक शायराना हिल स्टेशन- Tourist Blog

Jagran Yatra

Jagran Yatra

  • 68 Posts
  • 89 Comments


गर्मियां आते ही सबके दिमाग में जिस जगह की बात सबसे पहले आती है वह है कुल्लू या मनाली. मनाली देश का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है.

मनाली कुल्लु घाटी के उत्तर में स्थित हिमाचल प्रदेश का लोकप्रिय हिल स्टेशन है. समुद्र तल से 2050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मनाली व्यास नदी के किनारे बसा है. गर्मियों से निजात पाने के लिए इस हिल स्टेशन पर हजारों की तादाद में सैलानी आते हैं. सर्दियों में यहां का तापमान शून्य डिग्री से नीचे पहुंच जाता है. आप यहां के खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों के अलावा में हाइकिंग, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रैकिंग, कायकिंग जैसे खेलों का भी आनंद उठा सकते हैं. यहां के जंगली फूलों और सेब के बगीचों से छनकर आती सुगंधित हवाएं दिलो-दिमाग को ताजगी से भर देती हैं.

आइए जानते हैं मनाली की कुछ विशेष जगहें जो पर्यटन के लिहाज से बेहद अहम हैं

हिडिम्बा मंदिर

यह मंदिर धूंगरी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. मंदिर यहां की स्थानीय देवी हिडिम्बा को समर्पित है. हिडिम्बा महाभारत में वर्णित भीम की पत्नी थीं. मई के महीने में यहां एक उत्सव मनाया जाता है. महाराज बहादुर सिंह ने यह मंदिर 1553 ई. में बनवाया था. लकड़ी से निर्मित यह मंदिर पैगोड़ा शैली में बना है.

वशिष्ठ कुण्ड

मनाली से 3 किमी. दूर वशिष्ठ कुण्ड स्थित है. प्राचीन पत्थरों से बने मंदिरों का यह जोड़ा एक-दूसरे के विपरीत दिशा में है. यहां एक ही साथ भगवान राम और वशिष्ठ मुनि का मंदिर है.

मणिकरण

मणिकरण गर्म पानी का झरना है. हजारों लोग यहां के जल में पवित्र डुबकी लगाने दूर-दूर से आते हैं. यहां का पानी इतना गर्म होता है कि लोग इसमें बिना किसी ईंधन के भोजन जैसे चावल, चाय आदि भी पका लेते हैं.

रोहतांग दर्रा

मनाली से 50 किमी. दूर समुद्र तल से 4111 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह दर्रा साहसिक पर्यटकों को बहुत रास आता है. दर्रे के पश्चिम में दसोहर नामक एक खूबसूरत झील है. गर्मियों के दिनों में भी यह स्थान काफी ठंडा रहता है. यहां साहसिक पर्यटन करने वालों की अधिकता की वजह से काफी हलचल रहती है.

मनाली में और भी कई दर्शनीय स्थल हैं जिनकी सैर कर आप अपनी छुट्टियों का लुत्फ उठा सकते हैं.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *