Menu
blogid : 1969 postid : 239

जरा सी सावधानी और भरपूर मजा

Jagran Yatra

Jagran Yatra

  • 68 Posts
  • 89 Comments

केरल का प्राकृतिक नजारा, सुहाना मौसम और रंगीन संस्कृति में मन पर काबू रहता ही नहीं है. अब ऐसे में कई बार आपको कुछ समस्याओं से भी रुबरु होना पड़ जाता है. वैसे आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रख अपनी सैर को चार चांद लगा सकते हैं. कुछ बातें जैसे बारिश में ज्यादा न घूमना, खानपान पर थोडा कंट्रोल रखना आदि.

आइयें विस्तार से जानें क्या करें, क्या ना करें:

क्या करें:


29Kerala01मौसम का रखें ख्याल: बेशक आप मानसून में केरल घूमने जाएं लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि मौसम अधिक खराब न हो. अक्सर केरल में मानसून के समय बाढ़ आ जाती है तो इस बात का सबसे ज्यादा ख्याल रखें.


आवश्यक सामान साथ रखें: बरसाती, छाता, टार्च और मैप कुछ ऐसी आवश्यक चीजें हैं जिन्हें अपने पास ही रखें. साथ ही कुछ विशेष दवाइयां जैसे स्किन क्रीम, एंटीसेप्टिक क्रीम आदि अपने बैग में अवश्य रखें.


गाइड होंगे बेहतर: अक्सर केरल में आपसी बोल-चाल करने में बडी दिक्कत आती है तो इस परेशानी से निबटने के लिए बेहतर होगा अपने साथ एक गाइड रखें.


TTIUD00Zनदी में जाते समय कुछ सावधानियां: अगर आप तैरना नहीं जानते तो बेहतर होगा आप नाव में ज्यादा उछल-कूद से बचें और लाइफ जैकेट अपने पास ही रखें. साथ ही जंगल आदि में जाते समय जोक से अवश्य सावधान रहें, केरल के जंगलों में जोक बहुत पाए जाते हैं.


खानपान का ध्यान: केरल जाएं तो वहां के खानपान से दूर तो कभी ना रहें. जम कर खाएं. खासकर वहां के पारंपरिक भोजन का खूब लुत्फ उठाएं. लेकिन नई जगह के खाने पर जरा ध्यान भी रखें खासकर मांसाहारी भोजन और सी-फूड पर क्योंकि हो सकता है कुछ भोजन आपके पाचन-तंत्र के लायक न हो.


क्या न करें :

धार्मिक स्थलों पर थूकना या कुछ गलत करना: केरल एक धार्मिक राज्य है, यहां हर जगह आपको मंदिर मिल जाएंगे तो ऐसे में आप इस बात का खास ख्याल रखें कि आपकी वजह से किसी की धार्मिक आस्था प्रभावित न हो.


गहरे समुद्र में न जाना: मानसून के समय अक्सर समुद्र अपने ऊफान पर होते हैं, तो ऐसे में अगर आप समुद्र तट से ही इसके नजारे लेंगे तो बेहतर होगा. समुद्र में जाने से बचें.


रात के समय घूमना: केरल हो या कोई अन्य स्थल रात के समय किसी अनजान जगह पर घूमना ही नहीं चाहिए.


तो यह थे कुछ विशेष उपाए जिससे आप अपनी केरल की यात्रा को मानसून में भी सुहाना बना सकते हैं.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *