Menu
blogid : 1969 postid : 281

कहीं होश ना खो बैठें आप

Jagran Yatra

Jagran Yatra

  • 68 Posts
  • 89 Comments

हिमाचल में भारत की सबसे सुंदर जगहें हैं. इनमें से कइयों ने भारत के पर्यटन-मानचित्र पर अपनी अमिट छाप भी छोड़ रखी है. आज हम आपको सैर कराएंगे हिमाचल के ही एक और सैरगाह की जहां प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ जैसे प्रकृति ने सबको रोमांचक और साहसिक परिदृश्य देकर बुलावा दिया है.


पड़ोसी देश तिब्बत से सटे किन्नौर जिले को देखने जहां जितने प्रकृति प्रेमी आते है उससे कहीं ज्यादा इसके रोमांचक सफर और चोटियों पर साहस दिखाने जवान भी आते हैं. ऊंचे-ऊंचे पहाडों और हरे-भरे पेडों से घिरा यह क्षेत्र ऊपरी, मध्य और निचले किन्नौर के भागों में बंटा हुआ है. यहां पहुंचने का मार्ग दुर्गम होने के कारण यह क्षेत्र बहुत लंबे समय तक पर्यटकों से अछूता रहा है, लेकिन अब यही कारण है कि यहां साहसिक और रोमांचप्रिय पर्यटक बडी संख्या में आने लगे हैं.


प्राकृतिक दृश्यावली से भरपूर इस नगर की सीमा तिब्‍बत से सटी हुई है, जो इसे सामरिक दृष्टि से भी महत्‍वपूर्ण बनाती है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से लगभग 250 किमी. दूर राष्‍ट्रीय राजमार्ग 22 पर यह नगर स्थित है. पहाडों और जंगलों के बीच मधुर ध्‍वनि से बहती सतलुज और स्‍पीति नदी का संगीत यहां की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है.


यहां कि कुछ विशेष जगहें निम्न हैं:


रिकांग पीओ


रिकांग पीओ किन्नौर का जिला मुख्यालय है. हाल ही में यहां एक मठ बनाया गया है. यहां पर एक हू-बू-लेन-कर मठ स्थित है, मान्यता है कि इस मठ को 150-1055 के बीच रिनचेंगसान पो ने संस्थापित करवाया था. किन्नौर कैलाश के अदभुत दृश्य यहां से देखे जा सकते हैं.


काल्पा


पुरानी भारत-तिब्बत सड़क पर स्थित काल्पा किन्नौर का प्रारंभिक जिला मुख्यालय था. यह जिला एक हेरीटेज विलेज के रुप में विकसित हो चुका है जो सैलानियों को बेहद लुभाता है. प्रात:काल में बर्फीले पहाडों के बीच में उगते हुए सूर्य की स्वर्णिम आभा का दर्शन मन को प्रफुल्लित कर देता है.


सांगला


किन्नौर का यह लोकप्रिय ग्राम बास्पा घाटी के दाएं तट पर स्थित है. यह ग्राम अपनी अति उपजाऊ भूमि के लिए लोकप्रिय है. यह ग्राम ढलान पर बसा हुआ है जिसके पीछे रालदांग पर्वत की विशाल चोटियां देखी जा सकती हैं. यहां के जंगलों और सदैव बर्फ से आच्छादित पर्वत चोटियों की सुंदरता इसे अन्य स्थानों से अलग बनाती है. बास्पा नदी के बहने के कारण इस स्थान को बस्‍पा घाटी भी कहा जाता है. यह घाटी किन्नौर जिले की सबसे सुंदर घाटियों में एक है. लेकिन जिस वजह से यह सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है वह है इसका रोमांचक पर्यटन हेतु नजारा. बर्फ से ढ़की घाटियों पर खेलना सबको पंसद है और सदैव बर्फ से आच्छादित पर्वत चोटियां ऐसा वातावरण देती हैं.

तो आप भी तैयार हो जाइए रोमांच के सफर पर जाने के लिए.


आगे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *