Menu
blogid : 1969 postid : 10

लद्दाख संगम

Jagran Yatra

  • 68 Posts
  • 89 Comments

Pangong Tso Lake

लामाओं की भूमि लद्दाख आपको प्राकृतिक सौंदर्य के साथ-साथ रोमांच भी प्रदान करता है. अगर आप सड़क यात्रा द्वारा मनाली से रोहतांग पास होते हुए अपनी यात्रा तय करेंगे तो आपका रास्ता सीढ़ीनुमा होने के साथ-साथ उतराई-चढ़ाई से भरपूर होगा जहाँ रास्ते में आए दर्रे आपको अपने नैसर्गिक सौंदर्य से अप्रतिम कर देंगे.

लद्दाख घूमने का सही समय जून से सितंबर के बीच है. लद्दाख में घूमने की कई जगह है जैसे की राजा सिंग्मे नामग्याल द्वारा सन 1645 में बनवाया गया लेह पैलेस, नामग्याल पहाड़ी पर स्थापित विजय स्तूप, नामग्याल त्सेमो मठ, फियांग मठ गोम्पा, पूर्वी इलाके में स्थित जापानी मंदिर इत्यादि. लद्दाख अपने लद्दाखी महोत्सव के लिए भी मशहूर है जो हर वर्ष सितंबर के पहले पखवाड़े में पूरे लद्दाख में जगह-जगह आयोजित किया जाता है.

लेह के आसपास कई मठ हैं. उत्तर दिशा में शंकर मठ है और अगर हम लेह से बीस किमी दूर हेमिस मठ जाएं तो रास्ते में थिकसे मठ और स्ताकना मठ पड़ता है. लेह से 65 किमी दूर आलची मठ अवलोकितेश्वर की बीस फीट ऊंची मूर्ति के लिए विख्यात है. लद्दाख क्षेत्र का सबसे प्राचीन लामायारू मठ लेह से सवा सौ किलोमीटर दूर है.


लद्दाख संगम

लद्दाख के प्राकृतिक सौंदर्य के मध्य आयोजित होने वाले भारत के पहले संगीत उत्सव लद्दाख संगम का दूसरा संस्करण इस वर्ष 15 जुलाई से 18 जुलाई के बीच मनाया जाएगा. समुद्र से 11,500 फीट की ऊंचाई पर आयोजित होने वाले इस संगीत महोत्सव में देश-दुनिया के मशहूर संगीतज्ञ भाग लेंगे. आयोजकों द्वारा इस उत्सव में शिरकत करने वाले संगीतकारों की पहली सूची की घोषणा कर दी गयी है. पिछले वर्ष अपने संगीत द्वारा संगीत प्रेमियों को मंत्र-मुग्ध करने वाला समूह राजस्थान रूट्स इस वर्ष भी अपने संगीत द्वरा संगीत प्रेमियों का मनोरंजन करेगा. इसके अलावा दुनिया भर से विभिन्न प्रतिभाओं के धनी संगीतज्ञ अपनी-अपनी कलाओं द्वारा एक रमणीय वातावरण की संरचना करेंगे. विभिन्न वादन यन्त्रों के धनी और प्रसिद्ध निर्माता कर्ष काले, सुप्रसिद्व तालवादक विक्कू विनायकराम, सैक्सोफ़ोन वादक क्रीस्टोफ पेपे औयर, मनु डेलागो और संगीत लेखक जैमी कैटो जैसे विश्व विख्यात संगीतकार इस महोत्सव की शोभा बढायेंगे.

अधिक जानकारी आप निम्न वेबसाइट के द्वारा अर्जित कर सकते हैं.
• अधिकारिक वेबसाइट http://theconfluence.in/
• पिछले वर्ष के वीडियो आप देख सकते हैं http://vimeo.com/10545779
• जागरण यात्रा पर सामान आलेखों के लिए क्लिक करें http://tiny.cc/ladakh-jagranyatra
फेस्टिवल और इवेंट्स की ताज़ातरीन जानकारी के लिए जागरण यात्रा को आप फेसबुक पर भी ज्वाइन कर सकते हैं http://facebook.com/home.php?#!/pages/Jagran-Yatra/118195064880750?ref=search

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *