Menu
blogid : 147 postid : 927

मंच के सम्मानित सदस्यों से अपील

Jagran Junction Blog

Jagran Junction Blog

  • 158 Posts
  • 1211 Comments

आदरणीय पाठकों,


जागरण जंक्शन मंच ब्लॉगिंग विशेषकर हिंदी ब्लॉगिंग के क्षेत्र में उच्चतम मानकों के अनुसरण के साथ सर्वश्रेष्ठ मंच बन कर उभर रहा है। मंच के इस विस्तार और गुणवत्ता के साथ इसका प्रभाव स्थापित करने में आप सभी सम्मानित रचनाकारों का विशेष योगदान रहा है इसलिए ये आशा की जाती है कि बहुत शीघ्र ये मंच ब्लॉगिंग के क्षेत्र में एक ऐसी मिसाल कायम कर लेगा जिस पर आप सभी को बेहद गर्व होगा।


किंतु मंच की द्रुतगामी प्रगति में कुछ ऐसे बाधक तत्व हैं जिनसे मंच के सभी जिम्मेदार सदस्यों को बचने के साथ-साथ उन्हें दूर करने के उपाय सुझाते रहना होगा। इसके अलावा सदस्यों को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि किसी सदस्य की कोई भी गतिविधि मंच की मर्यादाओं और गरिमा के विरुद्ध ना हो।


जागरण जंक्शन मंच आप सभी पाठकों और लेखन के प्रति समर्पित रचनाकारों का अपना मंच है इसलिए हम सभी की ये जिम्मेदारी बनती है कि मंच की प्रतिष्ठा को बनाए रखने की हर संभव कोशिश करें और मंच पर प्रदार्पित अवांक्षित तत्वों की उपेक्षा करें साथ ही अपने स्तर पर पहल करके उन्हें हतोत्साहित करने का प्रयास करें। यदि अराजक तत्वों पर आप अपने स्तर से लगाम नहीं लगा पाते तो अविलंब मंच को सूचित करें ताकि उनके विरुद्ध समय रहते कार्यवाही की जा सके।


इसके अलावा हमारा आप सभी प्रबुद्ध रचनाकारों से हार्दिक अनुरोध है कि मंच पर वाद-विवाद और बहस के दौरान भाषा का आदान-प्रदान इस प्रकार रखें ताकि कोई मर्माहत ना हो बल्कि उसके उत्साह में वृद्धि हो। अकसर देखा जाता है कि ब्लॉगिंग के दौरान कुछ सदस्य अपने प्रभाव में वृद्धि के लिए कुछ ऐसे तरीके अपनाते हैं जिनकी सभ्य समाज में निंदा की जाती है इसलिए उन्हें भी मंच की ओर से सलाह दी जाती है कि वे स्वयं निष्पक्षता से अपनी प्रवृत्ति की जांच करें और कमी परिलक्षित होने पर स्वयं ही पहल करके उसे दूर करें।


हमारा ये मानना है कि आपको जो सुविधा प्रदान की गई है उसका उपयोग आप सार्थक संवाद में करें ना कि व्यक्तिगत आलोचना और व्यर्थ के वाद-विवाद में करके इसे निष्प्रभावी बनाएं। ऐसा तभी संभव है जबकि हममें से हरेक अपनी-अपनी जिम्मेदारी के एहसास से ओत-प्रोत होगा और तभी हम इस मंच के माध्यम से दुनिया में परिवर्तन की अलख जगा सकने में सफल हो सकेंगे।


धन्यवाद

जागरण जंक्शन परिवार


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *