Menu
blogid : 147 postid : 901

पाठकों की शंकाओं व जिज्ञासाओं के निवारण हेतु स्पष्टीकरण

Jagran Junction Blog

Jagran Junction Blog

  • 158 Posts
  • 1211 Comments

प्रिय पाठकों,


गत कई दिनों से कुछ सम्मानित ब्लॉगरों को मंच की नीतियों व व्यवस्था से शिकायत रही है साथ ही मंच पर अपारदर्शिता, भेदभाव व अनियमितता के आरोप भी लगाए जा रहे हैं. इस संदर्भ में आप सभी की जानकारी व ज्ञानवर्धन के लिए मंच की ओर से स्पष्टीकरण जारी किया जा रहा है ताकि आप सभी प्रबुद्ध लेखकों की समस्याएं व असमंजस दूर हो सकें.


महोदय/महोदया, सबसे पहले बात आती है फीचर्ड ब्लॉग की तो इस पर चर्चा करना सही होगा. मंच द्वारा पूर्व में भी ये बात साफ तौर पर जाहिर की गई है कि ऐसा लेख जो गुणवत्तापूर्ण हो, जिसका प्रस्तुतिकरण बेहतर हो, जो किसी व्यक्ति, धर्म, जाति या समुदाय की भावनाओं को चोट ना पहुंचाता हो उसे जागरण जंक्शन का संपादक मंडल समीक्षा के पश्चात फीचर्ड की श्रेणी के लिए नामित करता है. किंतु कभी-कभी किसी रचना को फीचर्ड के लिए नामित करने के पश्चात भी आकस्मिक तकनीकी त्रुटि के कारण वह फीचर्ड नहीं हो पाती जिसे बाद में तकनीकी सुधार करके या तो फीचर्ड और यदि प्रकाशन की अवधि ज्यादा हो चुकी हो तब टॉप ब्लॉग की श्रेणी में डाल दिया जाता है ताकि पाठक उस रचना का लाभ उठा सकें.


इसी प्रकार प्रायः फीचर्ड हो चुके ब्लॉगों में से दो चुनिंदा ब्लॉगों को लगभग प्रतिदिन के आधार पर टॉप ब्लॉग की श्रेणी प्रदान की जाती है.


आप सभी सम्मानित लेखकों को ये भी ज्ञात हो कि मंच निरंतर अपनी तकनीकी क्षमता उन्नत करने के लिए प्रयासरत है ताकि भविष्य में आप सभी को और भी आसानी के साथ ब्लॉगिंग की सहूलियतें प्राप्त हों.


अकसर देखा गया है कि कुछ ब्लॉगर अपनी रचना के प्रकाशन के तुरंत बाद ही मंच से इस बात की शिकायत करते हैं कि उनकी अमुक रचना फीचर नहीं की गई तो इस बारे में सभी ब्लॉगरों को ये भी बताया जा रहा है कि वर्तमान में जागरण जंक्शन मंच एक विशाल मंच बन चुका है. प्रतिदिन मंच पर बड़ी संख्या में ब्लॉग प्रकाशित हो रहे हैं इसलिए किसी भी रचना को पूर्व की तरह उसी दिन या उसके अगले दिन ही फीचर्ड किया जाना संभव नहीं है. यही कारण है कि मंच अब सामान्यतः किसी भी रचना को उसके प्रकाशन के दो-तीन या चार दिनों में फीचर्ड करता है ताकि सभी अच्छी रचनाओं को पर्याप्त अवसर मिल सके.


इस स्पष्टीकरण के बाद मंच को ये उम्मीद है कि आप सभी सम्मानित ब्लॉगरों को अपने-अपने प्रश्नों और जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त हो चुका होगा किंतु यदि अब भी आपके पास कुछ शंकाएं शेष रह जाती हैं तो आप निःसंकोच मंच के फीडबैक पर या feedback@jagranjunction.com पर मेल करके समाधान प्राप्त कर सकते हैं.


धन्यवाद

जागरण जंक्शन परिवार


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *