Menu
blogid : 7629 postid : 785066

विश्व की पहली ‘सेल्फी’ को खरीदने के लिए जमकर हुई पैसों की बारिश


सेल्फी भले ही आधुनिक डिजिटल कैमरा और समार्ट फोन के आने के बाद फैशन बनी हो पर पहली सेल्फी आज से करीब 160 साल पहले खींची गई थी. हाल ही में विश्व की पहली सेल्फी मानी जाने वाली एक तस्वीर की 70,000 पाउंड में नीलामी हुई.


विश्व के शुरुआती फोटोग्राफरों में से एक ऑस्कर रजेलंदर की खुद की खींची गई तस्वीर एक चमड़े के कवर वाले अलबम में मिली.  माना जा रहा है कि यह तस्वीर 1850 के दशक में खींची गई थी.


oscar rjelander


जब इस अलबम का मालिक उत्तरी यार्कशायर स्थित एक नीलामी घर में पहुंचा तो उसने कहा की मुझे इस अलबम के सही कीमत का अंदाजा नहीं है.  इस नीलामी घर के एक अधिकारी के अनुसार इस अलबम के मालिक ने इसको 100 पाउंड रिजर्व कीमत पर इसे नीलाम करने की मांग की.


“हमें तुरंत यह एहसास हो गया की यह एलबम काफी महत्वपूर्ण है इसमें तब की तस्वीरें हैं जब फोटोग्राफी की कला अपने शैशवकाल में थी. ”


Read : खुला पुर्वजन्म का राज- जानिए अपने पिछले जन्म में क्या थे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इस अलबम में ऑस्कर की पत्नी सहित कवि लार्ड अल्फ्रेड टेनीसन के पुत्र हलम टेनीसन और खुद ऑस्कर रजेलंदर की तस्वीर भी शामिल है.


ऑस्कर फोटोग्राफर बनने से पहले एक चित्रकार थे जो लोगों के पोट्रेट बनाया करते थे.  उन्हें उनकी फोटोमोंटेज प्रिंट ‘द टू वे ऑफ लाईफ’ के वजह से काफी प्रसिद्धि मिली. इसमें उन्होंने 32 नेगेटिव का प्रयोग किया था.  हालांकि इस अलबम में कुछ अर्धनग्न तस्वीर होने की वजह से इसपर काफी विवाद भी हुआ पर रानी विक्टोरिया द्वारा प्रिंस अलबर्ट के लिए इसकी एक प्रति खरीदे जाने के बाद ऑस्कर रजेलंदर को फिर से सम्मान की नजरों से देखा जाने लगा.


Read more:

मौत से बेपरवाह इन दोस्तों ने कैसे बनाई दुनिया की सबसे खतरनाक सेल्फी वीडियो

सेल्फी लेने के चक्कर में कुछ ऐसा हो गया जिसकी किसी ने कल्पना नहीं की थी

इस सेल्‍फी पर बंदर का कॉपीराइट


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *