Menu
blogid : 7629 postid : 1209691

10000 कमरे वाला ये है दुनिया का सबसे बड़ा होटल, हेलीकॉप्टर उतारने की भी है जगह

लग्जीरियस होटल्स के हब ‘दुबई’ को पीछे छोड़ते हुए, सऊदी अरब 2017 तक दुनियाँ के सबसे विशाल होटल का निर्माण पूरा कर वर्ल्ड के टॉप मोस्ट होटल्स की लिस्ट में सबसे ऊपर नज़र आएगा. महल जैसे दिखने वाले इस होटल ‘अब्राज कुदई’ को मक्का के मध्य में स्थित ‘मनोफिआ’ नाम की जगह पर बनाया जा रहा है. रेगिस्तान के अस्तित्व को नकारते हुए, यह 45 मंज़िल इमारत सऊदी अरब के झिलमिलाते आकाश को छूते हुए प्रतीत होगी. 10,000 कमरों, 70 रेस्टॉरेंट, एक मॉल,एक बडा प्रेयर हॉल और अंडर ग्राउंड पार्किंग वाले इस होटल को बनाने में तकरीबन 350 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे.



saudi1



45 मंजिलों की12 इमारतें है

इसके लिए सऊदी की सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा फण्ड पारित किया गया है. इसके स्ट्रक्चर को एक किले जैसा रूप दिया गया है, जिसकी गुम्बद जैसी दिखने वाली सेंटर बिल्डिंग चारों और से ऊँची टावर से घिरी हुई है. यह विशाल होटल 23,500 गज के एरिया में बनाया जा रहा है, जिसमें 45 मंज़िल की 12 इमारतों का निर्माण किया जाएगा. ‘अब्राज कुदई’ नाम के इस होटल को मैसर्स ‘दार अल- हंदाशाह’ ने डिज़ाइन किया है और इसके कमरों और रेस्टोरेंट्स के शानदार इंटीरियर के साथ डिज़ाइन करने का जिम्मा लंदन की जानी मानी ‘अरीन हॉस्पिटैलिटी’ कंपनी को दिया गया है.


dubai


Read: आसान नहीं है इस होटल में पहुंचना, दिखता है यहां से स्वर्ग


खास हज यात्रियों के लिए बनाया गया है

इस होटल की 2 टावर को पूरी तरह से 5 स्टार बनाया जाएगा और बाकी बची हुई 10 टावर को 4 स्टार फैसिलिटीज के साथ तैयार किया जाएगा. यह स्तबध कर देने वाली इमारत ‘मस्जिद अल-हरम’ के दक्षिण में 2. 2 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है, जो दुनियां भर के मुस्लिम समुदाय का पवित्र स्थल है, जिसमें लाखों लोग हज करने आते हैं. इस होटल के ग्राउंड फ्लोर को कमर्शियल रखा गया है, ताकि होली हरम में आने वाले लोग अपनी जरूरतों के लिए इसमें आसानी से एंट्री  कर सके.


Haj

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ-साथ इस होटल की 4 टावर्स पर हेलीकॉप्टर के लिए हेलीपैड भी बनाए गए हैं ताकि रेगिस्तान की आने वाले लोग रेगिस्तान की ब्यूटी के साथ इसके टॉप व्यू का लुफ्त भी उठा सके. 5 स्टार जन सुविधाओं से लैस टावर्स की कुछ मंज़िलों को केवल शाही परिवारों के लिए तैयार किया जाएगा. यह आलीशान, विशाल होटल आने वाले हज यात्रियों के अलावा लाखों टूरिस्ट्स लिए किसी अजूबे से कम नहीं होगा….Next


Read More:

भारत में है दुनिया का वर्ल्ड बेस्ट होटल, एक रात रूकने के लिए खर्च करने पड़ेंगे 44,987 रुपए

दस हजार कमरों वाला यह आलीशान होटल क्यों है 70 सालों से वीरान

झोपड़ी नहीं होटल है ये, जानिए क्या है सुविधाएं

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *