Menu
blogid : 7629 postid : 881

पर्यावरण की खातिर साइकिल पर देश भ्रमण पर निकला यह बुजुर्ग !!

Nation Tour on Cycle

जंगलों की कटाई और प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण हमारा वातावरण दिनोंदिन दूषित होता जा रहा है. स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों या फिर कुछ गैर सरकारी संगठनों द्वारा समय-समय पर कोई ना कोई आयोजन किया जाता है जिससे आम जनता को बिगड़ते पर्यावरण और उससे होने वाले नुकसान के बारे में अवगत करवाया जा सके. लेकिन इससे कितना फयदा होता है यह हम सभी जानते हैं. आज भी बिना किसी परेशानी के सड़कों पर कूड़ा फेंकना, प्रदूषण उड़ा रही गाड़ियों में घूमना आदि जैसे हालात मुख्य रूप से हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं जिन पर किसी भी प्रकार की रोकथाम नहीं लगाई जा सकी है.


P6170263ऐसा माना जाता है कि युवाओं और बच्चों में जोश की कोई कमी नहीं होती इसीलिए वे आए-दिन किसी ना किसी आयोजन का हिस्सा बनते रहते हैं, लेकिन चीन के एक बुजुर्ग व्यक्ति ने अपनी हिम्मत और लगन का परिचय देते हुए यह साबित कर दिया है कि अगर चाह है तो कोई भी काम मुश्किल नहीं है, उम्र कभी भी आपकी हिम्मत कम नहीं कर सकती.


शंघाई (चीन) के एक 68 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति ने एक ऐसी मिसाल पेश की है, जिसे देखकर युवा और किशोरवय लोग भी भौचक्के रह गए हैं. क्योंकि यह साहसी वृद्ध व्यक्ति चीन में बढ़ते प्रदूषण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए अपनी साइकिल पर बैठकर पूरे देश का चक्कर लगा रहे हैं. शहर-शहर जाकर वह आम जनता को प्रदूषण के प्रति जागरुक करने की कोशिश कर रहे हैं. लोगों के बीच पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए यह बुजुर्ग व्यक्ति अब तक 1600 शहरों में 1.6 लाख किमी लंबी यात्रा कर चुके हैं. वह जानते हैं कि बहुत से लोग उनकी बात नहीं सुनेंगे और उनके सुझावों को अनसुना कर देंगे लेकिन फिर वह ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि इससे उन्हें संतुष्टि मिलती है.


Read hindi news

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *